Education News : एसओएस के माध्यम से साइंस एजुकेशन लेने में बढ़ा विद्यार्थियों का रुझान, जानें डिटेल

संभावना बढ़ गई है कि अब बोर्ड परीक्षाओं की तिथि आगे बढ़ाई जाएगी.

संभावना बढ़ गई है कि अब बोर्ड परीक्षाओं की तिथि आगे बढ़ाई जाएगी.

हिमाचल प्रदेश में एसओएस के माध्यम से साइंस एजुकेशन लेने में विद्यार्थियों का रुझान बढ़ा है एसओएस के तहत इस बार स्कूल शिक्षा बोर्ड में 1637 छात्र पंजीकृत हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2021, 8:09 PM IST
  • Share this:
धर्मशाला. किन्ही कारणों से अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए छात्रों के लिए एसओएस के माध्यम से साइंस एजुकेशन लेने में विद्यार्थियों का रुझान बढ़ा है. स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा पिछले वर्ष से शुरू किए गए साइंस संकाय में लगातार छात्रों की संख्या में वृद्धि देखने को मिल रही है. अप्रैल 2021 में शुरू हो रही बोर्ड की वार्षिक परीक्षाओं में जहां पिछले वर्ष एसओएस के तहत साइंस स्ट्रीम में 872 विद्यार्थी पंजीकृत हुए थे, वहीं इस वर्ष यह संख्या 1637 तक पहुंच गई है.

स्कूल शिक्षा बोर्ड के मुताबिक आगामी सालों में विद्यार्थियों की यह संख्या और भी बढ़ने के आसार हैं. एसओएस के माध्यम से पहले विद्यार्थी आर्ट्स व कार्मस स्ट्रीम में ही पंजीकृत होते थे. बोर्ड द्वारा पिछले वर्ष से साइंस के छात्रों को भी अवसर देने का प्रयास किया है. पिछले वर्ष से साइंस स्ट्रीम में भी विद्यार्थियों को पंजीकृत किया जा रहा है.

अभी 11वीं व 12वीं में स्ट्रीम की व्यवस्था है. बोर्ड द्वारा 12वीं में एसओएस के विद्यार्थियों का पेपर लिया जाता है. हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि एसओएस में साइंस स्ट्रीम के विद्यार्थियों का पंजीकरण बढ़ा है.

यह भी  पढ़ें -
Bihar Board 12th Result 2021: आज नहीं आएगा बिहार बोर्ड का रिजल्ट, जानिए कब होगा जारी

Punjab and Sind Bank Recruitment 2021: पंजाब एण्ड सिध बैंक में विभिन्न पदों पर निकली हैं वैकेंसी, 3 अप्रैल तक करें आवेदन

उन्होंने बताया कि पिछले साइंस स्ट्रीम में 872 विद्यार्थी पंजीकृत हुए थे, जबकि इस वर्ष यह संख्या 1637 तक पहुंच गई है. बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि पहले एसओएस के माध्यम से विद्यार्थी आर्ट्स व कामर्स स्ट्रीम से पंजीकृत होते थे. पिछले वर्ष से साइंस स्ट्रीम में भी विद्यार्थियों को पंजीकृत किया जा रहा है.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज