लाइव टीवी

स्कूल यूनीफॉर्म में बच्चों को ले जाने वाली गाड़ियों को Odd Even से मिलेगी छूट

News18Hindi
Updated: October 19, 2019, 12:40 PM IST
स्कूल यूनीफॉर्म में बच्चों को ले जाने वाली गाड़ियों को Odd Even से मिलेगी छूट
स्कूल यूनीफॉर्म पहने बच्चों को ले जाने वाले निजी वाहनों को स्कूल के समय के दौरान ही सड़क पर चलने की इजाजत होगी.

ऐसे वाहनों को हालांकि स्कूल के समय के दौरान ही सड़क पर चलने की इजाजत होगी. नियम उल्लंघन पर 4,000 रुपये के जुर्माने का दंड होगा, इससे पहले यह 2,000 रुपये था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2019, 12:40 PM IST
  • Share this:
राष्ट्रीय राजधानी में भीषण वायु प्रदूषण को देखते हुए ऑड-ईवन योजना (Odd Even Scheme) चार नवंबर से 15 नवंबर तक लागू की जा रही है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा, स्कूल यूनीफॉर्म (School Uniform) में बच्चों को ले जाने वाले निजी वाहनों को ऑड-ईवन (Odd Even Scheme) से छूट मिलेगी. यह योजना चार नवंबर से 15 नवंबर तक प्रभावी रहेगी.

केजरीवाल ने पत्रकारों को बताया, स्कूल यूनीफॉर्म पहने स्कूली बच्चों को ले जाने वाले निजी वाहनों को सम-विषम योजना से छूट मिलेगी. ऐसे वाहनों को हालांकि स्कूल के समय के दौरान ही सड़क पर चलने की इजाजत होगी. नियम उल्लंघन पर 4,000 रुपये के जुर्माने का दंड होगा, इससे पहले यह 2,000 रुपये था.

योजना से जिन व्यक्तियों को छूट मिली है उनमें राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, लोकसभा अध्यक्ष, राज्यसभा के उपाध्यक्ष, राज्यपालों, उच्चतम न्यायालय एवं दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश तथा न्यायाधीश शामिल हैं.

केजरीवाल ने कहा कि उन्हें स्वयं एवं उनके मंत्रियों तथा अधिकारियों को सम-विषम योजना से छूट नहीं मिलेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि आपात, प्रवर्तन, रक्षा, अर्द्धसैनिक एवं दूतावास वाहनों को भी इससे छूट रहेगी.

सरकार पहले ही यह घोषणा कर चुकी है कि जिस वाहन को कोई महिला चला रही हो या महिलाओं और दिव्यांगजनों को लेकर जा रहे वाहनों को इस योजना से छूट होगी. योजना के दौरान निजी सीएनजी वाहन प्रतिबंधित होंगे, जिनमें दूसरे राज्यों से दिल्ली में आने वाले सभी गैर-मालवाहक वाहन भी शामिल हैं.

बता दें कि दोपहिया वाहनों को ऑड-ईवन से छूट दी गई है, जिसे सुबह 8 से 8 बजे के बीच लागू किया जाएगा. रविवार को इसमें ढील दी जाएगी. (इनपुट-भाषा)

ये भी पढे़ं-
Loading...

IBPS Hiring 2019: सालाना 9 लाख से भी ज्यादा कमाने का मौका, जल्द करें अप्लाई
SBI Apprentice Exam 2019: इन टिप्स से एक ही अटेंप्ट में क्रैक कर लेंगे एग्जाम
Success Story: 12वीं में हुआ था फेल, गर्लफ्रेंड का मांगा साथ और फिर बन गया IPS

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 19, 2019, 12:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...