NEET JEE Exam 2020: 25 लाख कैंडीडेट्स पर लागू होगा ऑड ईवन फॉर्मूला, जानिए पूरी ​डिटेल

NEET JEE Exam 2020: 25 लाख कैंडीडेट्स पर लागू होगा ऑड ईवन फॉर्मूला, जानिए पूरी ​डिटेल
नीट और जेईई मेन की परीक्षाएं सितंबर में आयोजित की जानी हैं.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के बीच सितंबर में होने वाली जेईई मेन (JEE Main) और नीट (NEET) की परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग जोर पकड़ रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 27, 2020, 6:46 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देशभर में परीक्षाएं टालने को लेकर मचे घमासान के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) यानी एनटीए (NTA) के डायरेक्टर विनीत जोशी ने स्टूडेंट्स को सुरक्षित एग्जाम का भरोसा दिलाया है. जानलेवा महामारी के बीच जेईई मेन (JEE Main) और नीट (NEET) की परीक्षाएं आयोजित होने को लेकर कैंडीडेट्स की चिंताओं पर एनटीए डायरेक्टर ने साफ किया है कि परीक्षाए निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही आयोजित होंगी. हालांकि उन्होंने ये भी साफ कर दिया कि इन परीक्षाओं में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवारों को किसी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है. परीक्षा के दौरान एग्जाम सेंटर्स पर पूरी एहतियात बरती जाएगी.

ऑड ईवन फॉर्मूला ऐसे होगा लागू
जेईई मेन एग्जाम (JEE Main Exam) को लेकर एक सवाल के जवाब में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के निदेशक विनीत जोशी ने कहा, परीक्षा के दौरान ऑड ईवन फॉर्मूला इस्तेमाल किया जाएगा. इसके तहत जो कैंडीडेट्स सुबह की शिफ्ट में आएंगे उन्हें ऑड नंबर की मशीन दी जाएगी, जबकि शाम को परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को ईवन नंबर की. बता दें कि 1 से 6 सितंबर तक होने वाली जेईई मेन की परीक्षा में करीब 10 लाख स्टूडेंट्स हिस्सा लेंगे, वहीं नीट का एग्जाम 13 सितंबर को होगा, जिसमें करीब 15 लाख कैंडीडेट्स शामिल होने की उम्मीद है.

सबकुछ सैनिटाइज
सितंबर में परीक्षा आयोजित करने को लेकर अपनी योजना को साझा करते हुए विनीत जोशी ने कहा, एग्जामिनेशन सेंटर्स पूरी तरह सैनिटाइज किए जाएंगे. एग्जाम शुरू होने से पहले ही फर्नीचर, फ्लोर, दीवार, लिफ्ट, कंप्यूटर सभी कुछ सैनिटाइज होगा. उन्होंने साथ ही कहा, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने पहले ही विस्तृत सेफ्टी गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. इसके तहत एक कमरे में कम से कम स्टूडेंट्स रहेंगे और इस दौरान पूरे समय सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पूरी तरह पालन किया जाएगा.





ये भी पढ़ें
कॉलेज में कई सब्जेक्ट्स में हुए फेल, आईएएस की परीक्षा में हासिल की 77वीं रैंक
3 घंटे के भीतर डाउनलोड किए गए नीट के 4 लाख से अधिक एडमिट कार्ड

अभ्यास टेस्ट की सुविधा
यह पूछे जाने पर कि लॉकडाउन के चलते स्टूडेंट्स को परीक्षा की तैयारी का पर्याप्त समय नहीं मिला, विनीत जोशी ने कहा, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इसके लिए अभ्यास टेस्ट लांच किया था, जिसमें मॉक टेस्ट की सुविधा दी गई. अभ्यास टेस्ट को 16.50 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज