ओडिशा में 9वीं से 12वीं तक के लिए 16 Nov से स्कूलों को आंशिक रुप से खोलने की अनुमति

कोरोना वायस महामारी के कारण कोचिंग सेंटर सहित सभी शैक्षणिक संस्थान मार्च से ही बंद हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
कोरोना वायस महामारी के कारण कोचिंग सेंटर सहित सभी शैक्षणिक संस्थान मार्च से ही बंद हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राज्य सरकार ने कहा कि स्थानीय अधिकारी कोविड-19 महामारी की स्थिति को देखते हुए उचित प्रतिबंधों और सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ अनुमति दे सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 31, 2020, 6:50 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ओडिशा सरकार ने 16 नवंबर से कक्षा नौंवी-12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूलों को आंशिक रूप से खोलने (partial reopening) की शनिवार को घोषणा की. राज्य सरकार द्वारा जारी यह सभी अधिसूचनाएं 'अनलॉक-6' के दिशानिर्देशों का हिस्सा हैं. राज्य के मुख्य सचिव ए के त्रिपाठी की मंजूरी से ये आदेश जारी किए गए.

नौवीं से 12वीं की कक्षाएं फिर से खोली जाएंगी
आधिकारिक आदेश में कहा गया है, ‘‘16 नवंबर, 2020 से स्कूल और जन शिक्षा विभाग के नियंत्रण/अधीक्षण/निगरानी के तहत स्कूलों में नौवीं से 12वीं की कक्षाएं विभाग से जारी किए जाने वाले दिशा-निर्देशों/एसओपी के अनुपालन में फिर से खोली जाएंगी.” कोरोना वायस महामारी के कारण कोचिंग सेंटर सहित सभी शैक्षणिक संस्थान मार्च से ही बंद हैं.

अधिकारियों को प्रशासनिक गतिविधियां करने की अनुमति
आदेश में कहा गया है कि अकादमिक संस्थानों के बंद होने के बावजूद अधिकारियों को परीक्षाएं (अकादमिक, प्रतियोगी और प्रवेश परीक्षा), मूल्यांकन और अन्य प्रशासनिक गतिविधियां करने की अनुमति है .



ऑनलाइन कक्षाओं के लिए  कर्मचारियों को स्कूलों में बुलाए जाने की अनुमति
आदेश के अनुसार ऑनलाइन/दूरस्थ शिक्षा प्रणाली जारी रहेगी और इसे प्रोत्साहन जारी रहेगा. संबंधित विभाग शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों को ऑनलाइन कक्षाओं के लिए स्कूलों में बुलाए जाने की अनुमति दे सकते हैं .

उच्च शिक्षा संस्थानों को पीएचडी, स्नातकोत्तर छात्रों के लिए खोलने की अनुमति
आदेश में कहा गया है कि उच्च शिक्षा संस्थानों को प्रयोगात्मक विषयों वाले विज्ञान और प्रौद्योगिकी के केवल शोधार्थियों (पीएचडी) और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए खोलने की अनुमति दी जाएगी .

अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी 30 नवंबर तक बंद 
राज्य सरकार के आदेश में कहा गया है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा उपचुनाव के लिए बैठकों को मंजूरी देने के अलावा 30 नवंबर तक सभी सामाजिक, राजनीतिक, खेल, धार्मिक सभाएं प्रतिबंधित हैं. अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन भी 30 नवंबर तक बंद रहेगा. अंतरराज्यीय आवाजाही पर कोई रोक नहीं है.

ये भी पढ़ें-
RRB Exam Date 2020: रेलवे मिनिस्ट्रियल व आइसोलेटेड कैटेगिरी पोस्ट के लिए एग्जाम डेट जारी
SSC MTS पेपर-2 रिजल्ट ssc.nic.in पर जारी, 20 हजार से ज्यादा कैंडिडेट्स क्वालीफाई

धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ 
धार्मिक स्थलों को फिर से खोलने के संबंध में, राज्य सरकार ने कहा कि स्थानीय अधिकारी कोविड-19 महामारी की स्थिति को देखते हुए उचित प्रतिबंधों और सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ अनुमति दे सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज