बड़ी खबर: इस राज्य में एक अक्टूबर से खुलेंगे कॉलेज

बड़ी खबर: इस राज्य में एक अक्टूबर से खुलेंगे कॉलेज
ओडीशा में कॉलेजों में नया सत्र एक अक्टूबर 2020 से शुरू होगा.

राज्य के उच्च शिक्षा निदेशक (Directorator of Higher Education) ने घोषणा की है कि एक अक्टूबर से राज्य के सभी कॉलेजों-विश्वविद्यालयों में नया सत्र (New Session) 2020-21 शुरू होगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. ओडीशा (Odisha) के उच्च शिक्षा निदेशक ने राज्य के कॉलेजों में नए सत्र को एक अक्टूबर 2020 से शुरू करने के लिए कहा है. इसके बारे में राज्य के मीडिया के हवाले से खबरें आ रही हैं. एक अक्टूबर से नए स्टूडेंट्स (Students) के लिए यह सत्र शुरू किया जा रहा है. इसमें अंडर ग्रेजुएशन (Undergraduate) पहले सेमेस्टर और पोस्ट ग्रेजुएशन (Post Graduation) पहले सेमेस्टर के स्टूडेंट शामिल होंगे.

वहीं फाइनल ईयर के एग्जाम और दूसरे सेमेस्टर के एग्जाम को लेकर अभी बोर्ड ने कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किया है. बोर्ड ने कहा कि कोरोना महामारी से हालात के काबू में आने के बाद परीक्षा को लेकर कोई फैसला किया जाएगा.

इस मामले को लेकर ओडीशा के उच्च शिक्षा आयोग के अधिकारियों ने ऑनलाइन मीटिंग की. इसमें कॉलोजों और विश्वविद्यालयों से परीक्षा कराने की तैयारियों को लेकर योजना के बारे में जानकारी मांगी गई. इस मीटिंग में सभी कॉलेजों के प्रिसिंपलों को कॉलेज खुलने पर सोशल डिस्टेंसिंग मेंनटेन रखने और कॉलेजों को सैनेटाइज कराने के लिए कहा गया है.



देश में रोज बढ़ रहे हैं कोरोना के मरीज



देश में चौथे दौर का लॉकडाउन खत्म होने वाला है और कोरोना मरीजों की संख्या में कोई कमी नहीं आ रही है. शुक्रवार को कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 लाख 65 हजार 894 के पार पहुंच गई. शुक्रवार को राजस्थान में 91, हिमाचल प्रदेश में 9 और ओडीशा में 7 संक्रमित मिले हैं. ये आंकड़े Covid19.Org के आधार पर हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में अब तक 1 लाख 65 हजार 799 लोग कोरोना संक्रमित हैं. इनमें से 89 हजार 987 का इलाज चल रहा है. 71 हजार 105 ठीक हो चुके हैं और 4706 की मौत हो चुकी है.

भारत दुनिया का 9वां सबसे संक्रमित देश
कोरोना संक्रमितों के मामले में भारत दुनिया में 9वें स्थान पर आ गया है. अमेरिका पहले स्थान पर है. एशिया में सबसे ज्यादा संक्रमित भारत में हैं. वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को सभी मुख्यमंत्रियों से लॉकडाउन बढ़ाने के मामले पर बातचीत की है. उन्होंने 31 मई को लॉकडाउन का चौथा चरण खत्म होने से पहले राज्यों से सुझाव मांगे हैं. हो सकता है कि लॉकडाउन आगे बढ़ें और पहले से ज्यादा छूट मिल जाए.

ये भी पढ़ें- DRDO CEPTAM Result 2020: टियर 1 परीक्षा का रिजल्ट घोषित, drdo.gov.in पर करें चेक
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading