• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Odisha CPET 2020 PG कोर्स में दाखिले के लिए 12 अक्टूबर से शुरू, चेक करें डिटेल

Odisha CPET 2020 PG कोर्स में दाखिले के लिए 12 अक्टूबर से शुरू, चेक करें डिटेल

मूल प्रमाण पत्र जमा करने के लिए 31 दिसंबर 2020 तक का समय.

उम्मीदवारों का चयन एंट्रेंस में पाए सुरक्षित अंक (100 में से 70) और कैरियर अंक (30) के आधार पर किया जाएगा. मेरिट लिस्ट 7 नवंबर को प्रकाशित की जाएगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. मेडन कॉमन पोस्ट ग्रेजुएशन एडमिशन एंट्रेंस टेस्ट (maiden Common Post- Graduation Admission Entrance Test, CPET) ओडिशा के कॉलेज और यूनिवर्सिटी में मास्टर डिग्री के दाखिले के 12 अक्टूबर से शुरू होगा. इस टेस्ट की जानकारी स्टेट हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट ने दी. ये एग्जाम 22 अक्टूबर तक जारी रहेंगे, इस बीच कोविड-19 से सुरक्षा के मद्देनजर बताए गए नियमों का सख्ती के पालन होगा.

    छात्रों को होगा ये फायदा
    इस अकादमिक सत्र में 83 स्ट्रीम्स में दाखिले किए जाएंगे. सामान्य प्रवेश परीक्षा छात्रों की कठिनाई को दूर करने में मदद करेगी, खासकर दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वालों की मदद होगी.

    CPET के माध्यम से छात्रों का चयन
    68 महाविद्यालय और राज्य-संचालित विश्वविद्यालय जिनमें स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम हैं, वे CPET के माध्यम से छात्रों का चयन करेंगे. ये चयन व्यक्तिगत चयन परीक्षण करने के नियम के विपरीत है.

    अलग अलग एग्जाम्स में उपस्थित होने की असुविधा से बचेंगे
    CPET प्रवेश परीक्षा में आवेदन और प्रदर्शित होने के लिए सिंगल-विंडो सिस्टम प्रदान करता है. इस प्रकार छात्र कई स्थानों, तारीखों में कई संस्थानों द्वारा आयोजित अलग अलग एग्जाम्स में उपस्थित होने की असुविधा से बच जाते हैं. इससे छात्रों को बहुत सारे पैसे बचाने में मदद मिलेगी क्योंकि उन्हें कई संस्थानों में आवेदन शुल्क नहीं देना पड़ता और न ही कई जगहों पर यात्रा का खर्च उठाना पड़ता है.

    टकराव की समस्या भी खत्म
    इससे तारीखों के टकराव की समस्या भी खत्म हो जाएगी, अन्यथा छात्रों को एक परीक्षा में बैठने के लिए मजबूरन दूसरी को छोड़ना पड़ता था, भले ही उसके लिए फीस का भुगतान कर दिया हो.

    ये भी पढ़ें-
    JEE एडवांस टॉपर चिराग फालोर ने क्यों चुना IIT की बजाय MIT, जानिए उनका जवाब
    SSC ने बिहार विधानसभा चुनाव की वजह से बदला SSC JE, Steno, CGL परीक्षाओं का शेड्यूल, करें चेक

    मेरिट लिस्ट 7 नवंबर को
    पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए उम्मीदवारों का चयन एंट्रेंस में पाए सुरक्षित अंक (100 में से 70) और कैरियर अंक (30) के आधार पर किया जाएगा. मेरिट लिस्ट 7 नवंबर को प्रकाशित की जाएगी. इस साल कुल 62,200 छात्रों ने प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किया है. 14,700 स्नातकोत्तर सीटों के लिए 26 केंद्रों में परीक्षा आयोजित की जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज