स्कूलों पर आई बड़ी खबर, स्वतंत्रता दिवस को लेकर किया गया ये अहम फैसला

स्कूलों पर आई बड़ी खबर, स्वतंत्रता दिवस को लेकर किया गया ये अहम फैसला
कोरोना वायरस की वजह से पांच महीने से देशभर के स्कूल और कॉलेज बंद हैं.

Independence Day 2020: इस बार का स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) कोरोना वायरस (Coronavirus) से उपजे हालात के बीच मनाया जा रहा है. खासतौर पर तब जबकि देशभर के स्कूल और कॉलेज (School and Colleges) 5 महीने से बंद हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 14, 2020, 12:03 PM IST
  • Share this:
भुवनेश्वर. स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) की तैयारियां देशभर में जोरों पर हैं. आजादी के इस दिन की रौनक स्कूलों (Schools) और शिक्षण संस्थानों में हर साल नजर आती रही है, लेकिन इस बार कोरोना वायरस के असर से स्वतंत्रता दिवस भी अछूता नहीं रह सका है. देशभर के स्कूल और कॉलेज पहले से ही बंद हैं और अब स्वतंत्रता दिवस पर स्कूलों में बच्चों की मौजूदगी पर भी सवाल खड़े हैं. इस बीच, ओडिशा में स्कूल एंड मास एजुकेशन डिपार्टमेंट (Odisha School and Mass Education Department) ने राज्य के स्कूलों को लेकर अहम फैसला लिया है.

ध्वजारोहण समारोह में टीचर्स और हेडमास्टर्स ही रहेंगे मौजूद
दरअसल, राज्य के स्कूल एंड मास एजुकेशन डिपार्टमेंट ने स्वतंत्रता दिवस समारोह में स्टूडेंट्स के हिस्सा लेने को लेकर गाइडलाइंस जारी की हैं. इसमें साफ कहा गया है कि समारोह में इस साल कोई भी स्टूडेंट शामिल नहीं होगा. स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान स्कूलों में सिर्फ हेडमास्टर्स और टीचर्स ही ध्वजरोहण सेरेमनी के वक्त मौजूद रहेंगे.

इन स्कूलों पर लागू होंगी गाइडलाइंस
इतना ही नहीं, स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर जारी की गई ये गाइडलाइंस न केवल सभी सरकारी स्कूलों, बल्कि एडेड स्कूलों, प्राइवेट मदरसों, संस्कृत टोल्स, DIETS समेत स्कूल एंड मास एजुकेशन डिपार्टमेंट के दायरे में आने वाले अन्य ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स पर भी लागू की जाएंगी.



ये भी पढ़ें
UPSC की प्रारंभिक परीक्षा में बैठने के लिए कोरोना टेस्ट नेगेटिव हो, पढे़ं सच
केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा- ऑनलाइन नहीं हो सकती NEET की परीक्षा

स्कूलों में होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान कोविड19 के नियमों और सुरक्षा प्रोटोकॉल का भी पूरा पालन किया जाएगा. इसके तहत समारोह में सिर्फ दस लोग ही एकत्रित हो सकेंगे. साथ ही इस साल समारोह में खाने की कोई भी वस्तु वितरित नहीं की जाएगी. समारोह की अवधि भी सुबह 9 से 11 यानी दो घंटे की रहेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज