लाइव टीवी

बड़ी खबर: लॉकडाउन के बीच इस राज्य में खुले स्कूल-कॉलेज

News18Hindi
Updated: May 20, 2020, 5:13 PM IST
बड़ी खबर: लॉकडाउन के बीच इस राज्य में खुले स्कूल-कॉलेज
कोरोना वायरस के चलते देशभर के स्कूल करीब दो महीने से बंद हैं.

लॉकडाउन 4.0 के दौरान व्यवस्थाओं की समीक्षा करने के लिए मंगलवार देर रात मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया.

  • Share this:
नई दिल्ली. राजस्थान सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन के चौथे चरण के दौरान स्कूलों, कॉलेजों और मॉल के कायार्लय को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है, जिसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. लॉकडाउन 4.0 के दौरान व्यवस्थाओं की समीक्षा करने के लिए मंगलवार देर रात मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया. अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने कहा कि शैक्षणिक संस्थानों में कायार्लय गैर-शैक्षणिक कार्य के लिए फिर से खुल सकते हैं. शैक्षणिक कार्य प्रतिबंधित रहेंगे और छात्र स्कूल और कॉलेजों में नहीं जा पाएंगे.

उन्होंने कहा कि इसी तरह मॉल के अंदर स्थित कायार्लय खोले जा सकते हैं, लेकिन दुकानों को संचालित करने की अनुमति नहीं है. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि लॉकडाउन के दौरान राजस्थान में फंसे प्रवासियों को श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अलावा विशेष बसों द्वारा उनके संबंधित स्थानों पर भेजा जाए. एसीएस सुबोध अग्रवाल ने कहा कि अगले पांच दिनों में राज्य से विभिन्न राज्यों के लिए 23 विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी.

बैठक में बताया गया कि प्रवासियों के लिए विशेष बसें चलाने के लिए मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र सरकारों के साथ चर्चा चल रही है. गहलोत ने अन्य राज्यों के साथ प्रभावी समन्वय के लिए निर्देशित किया ताकि प्रवासियों की समस्याओं को कम किया जा सके. डीजीपी भूपेंद्र सिंह ने कहा कि लॉकडाउन दिशा-निर्देशों के उल्लंघन के लिए राज्य भर में 12,000 से अधिक चालान जारी किए गए हैं.



22 मार्च से लॉकडाउन में है देश



देश में कोरोना संक्रमण से बचने के लिए 22 मार्च से लॉकडाउन है. इसके बाद से पूरे देश भर में स्कूल-कॉलेज बंद हैं और परीक्षाएं प्रभावित हुई हैं. देश में स्कूल कॉलेज ही नहीं बल्कि देश के अन्य प्रतिष्ठान और संस्थान भी बंद हैं.

ये भी पढ़ें- ये भी पढ़ें- बड़ी खबर: UPSC सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 की नई तारीखों की घोषणा स्थगित, जानिए कब होगा ऐलान
First published: May 20, 2020, 5:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading