2030 तक पाकिस्तान में 4 में से 1 बच्चा होगा अशिक्षित: UNESCO

2030 तक पाकिस्तान में 4 में से एक बच्चा ऐसा होगा जिसकी प्राथमिक शिक्षा पूरी नहीं होगी.

News18Hindi
Updated: July 10, 2019, 5:36 PM IST
2030 तक पाकिस्तान में 4 में से 1 बच्चा होगा अशिक्षित: UNESCO
ये आंकड़ा, संयुक्त राष्ट्र के उच्च-स्तरीय राजनीतिक मंच के लिए तैयार किए गए नए यूनेस्को अनुमानों से पता चला है.
News18Hindi
Updated: July 10, 2019, 5:36 PM IST
 UNESCO Report: यूनेस्को की रिपोर्ट के अनुसार, 2030 तक पाकिस्तान में 4 में से एक बच्चा ऐसा होगा जिसकी प्राथमिक शिक्षा पूरी नहीं होगी. संयुक्त राष्ट्र के नए शैक्षिक अनुमान, साइंटिफिक और कल्चर ऑर्गनाइज़ेशन के मुताबिक, 12 साल में सभी के लिए शिक्षा के लक्ष्य में पाकिस्तान केवल आधा रास्ता ही तय कर पाएगा. डॉन अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के 50 प्रतिशत युवा अभी भी उच्च माध्यमिक शिक्षा पूरी नहीं कर रहे.

यूनेस्को इंस्टिट्यूट फॉर स्टैटिस्टिक के डायरेक्टर सिलविया मॉनटोया ने कहा, देशों को अपनी प्रतिबद्धताओं का सामना करने की जरूरत है. अगर हम उन्हें ट्रैक नहीं कर सकते तो लक्ष्य निर्धारित करने का क्या फायदा हुआ. data गैप को भरने के लिए बेहतर फाइनेंन और को-ओर्डिनेशन की जरूरत है.



संयुक्त राष्ट्र के उच्च-स्तरीय राजनीतिक मंच के लिए तैयार किए गए नए यूनेस्को अनुमानों से पता चलता है कि दुनिया प्रगति के बिना तेजी से अपनी शिक्षा प्रतिबद्धताओं को विफल कर देगी. 2030 एजेंडा फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट में किसी को भी पीछे नहीं छोड़ने पर जोर दिया गया है.

2030 में, सभी बच्चों के स्कूल में होने की तैयारी है फिर भी 6-17 साल के 6 में से 1 स्टूडेंट बाहर रहेगा. जबकि कई बच्चे अभी, वर्तमान में भी बाहर जा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि 40 प्रतिशत अभी भी माध्यमिक शिक्षा पूरी नहीं कर पा रहे हैं.




नए ग्लोबल एजुकेशन लक्ष्य SDG-4 (world's Sustainable Development Goals) के मुताबिक सभी देशों को सिर्फ ये ध्यान नहीं रखना है कि सभी बच्चे स्कूल जा रहे हैं. बल्कि ये भी ध्यान रखना है कि वे समय से सब सीख भी रहे हैं. मौजूदा ट्रेंड्स में, मिडिल-इनकम वाले देशों में सीखने की दर स्थिर रहने की उम्मीद है.

दरअसल देशों ने वैश्विक शिक्षा लक्ष्य में लक्ष्यों के अर्थ की बहुत अलग तरीके से व्याख्या की है. इसलिए देश अलग-अलग तरह से शुरुआती बिंदुओं से दूर हैं.

ये भी पढ़ें-
Bihar Animal Science University Recruitment 2019: 152 फैकल्टी पोस्ट्स के लिए 10 जुलाई तक करें अप्लाई
Rajasthan BSTC counselling 2019 शुरू, जानें रजिस्ट्रेशन प्रोसेस और शेड्यूल
BPSC Mains 2019: बीपीएससी मुख्य परीक्षा की Answer Key जारी, ऐसे करें डाउनलोड
UPSSSC calendar 2019: 5709 पोस्ट के लिए UPSSSC के एंट्रेंस एग्जाम 28 जुलाई से, देखें पूरा कैलेंडर
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...