Home /News /career /

online interview tips career guidance for job interview

Online Interview Tips: क्या आप ऑनलाइन इंटरव्यू देने वाले हैं? इस तरह करें तैयारी

Online Interview: इंटरव्यू से पहले अपने डिवाइस तैयार कर लें

Online Interview: इंटरव्यू से पहले अपने डिवाइस तैयार कर लें

Online Interview Tips, Career Guidance: कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से जॉब सेक्टर में काफी बदलाव आया है, अब वर्क फ्रॉम होम (Work From Home Jobs) सुविधा के साथ ही वर्चुअल इंटरव्यू (Virtual Interview) का ट्रेंड भी बहुत बढ़ गया है. ज्यादातर कंपनियां अब ऑनलाइन इंटरव्यू के जरिए एंप्लॉइज को नियुक्त कर रही हैं. करियर एक्सपर्ट अक्सर ऑनलाइन इंटरव्यू को क्रैक करने के तरीके बताते रहते हैं. अगर आप भी इन दिनों ऑनलाइन इंटरव्यू देने की तैयारी कर रहे हैं तो ये टिप्स आपके काफी काम आ सकते हैं. अपने जॉब इंटरव्यू (Job Interview) के दौरान इन बातों का ख्याल रखने से आपकी नौकरी पक्की हो जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Online Interview Tips, Career Guidance). साल 2020 से वर्किंग कल्चर में काफी बदलाव आया है. कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए ज्यादातर कंपनियां वर्क फ्रॉम होम जॉब (Work From Home Jobs) ऑप्शन को वरीयता देने लगी हैं. इनके लिए इंटरव्यू भी ऑनलाइन मोड में लिया जाता है. एंप्लॉइज की जॉइनिंग तक का पूरा प्रोसेस ऑनलाइन मोड में ही रहता है.

दो सालों में कंपनियों और लोगों को ऑनलाइन इंटरव्यू (Online Interview) की आदत हो गई है. हालांकि अभी भी कुछ लोगों के लिए यह कॉन्सेप्ट काफी नया है और इसलिए वर्चुअल इंटरव्यू (Virtual Interview) में उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ जाता है. अगर आप किसी नौकरी के लिए ऑनलाइन इंटरव्यू (Job Interview) देने की तैयारी कर रहे हैं तो इन टिप्स की मदद से अपनी जॉब सिक्योर कर सकते हैं.

जरूरी है इंटरव्यू मोड की जानकारी
ऑनलाइन इंटरव्यू देने से पहले इंटरव्यूअर से पूछ लें कि ऑनलाइन इंटरव्यू ऑडियो-वीडियो मोड में होगा या सिर्फ ऑडियो में. ऑनलाइन इंटरव्यू (Online Interview) का फॉर्मेट पता करने से आप उसी हिसाब से उसकी तैयारी कर सकते हैं.

कैमरा एंगल की समझ से बनेगा काम
ऑनलाइन इंटरव्यू के दौरान लाइटिंग, कैमरा एंगल और बैकग्राउंड सही होना जरूरी होता है. इंटरव्यू भले ही आप घर से दे रहे हैं लेकिन आउटफिट प्रोफेशनल ही पहनें. इससे आप ज्यादा कॉन्फिडेंट लगेंगे.

पहले ही चेक कर लें डिवाइस
ऑनलाइन इंटरव्यू के दौरान टेक्निकल समस्याएं आम होती हैं. इसलिए अपने टेक्निकल डिवाइस पहले ही चेक कर लें. वाईफाई या मोबाइल नेटवर्क की भी जांच कर लें. लैपटॉप और मोबाइल फोन को फुल चार्ज कर लें. साथ ही फोन को साइलेंट मोड पर डाल दें.

ये भी पढ़ें:
Pariksha Pe Charcha 2022: पीएम मोदी सर ने स्टूडेंट्स को दिए गुरु मंत्र, आप भी कर लें नोट
CUET 2022: देश की इन 8 डीम्ड यूनिवर्सिटी में CUET स्कोर से मिलेगा एडमिशन, देखें लिस्ट

Tags: Career Guidance, Interview, Job, नई नौकरी

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर