युवा इन 5 नौकरियों को करता है सबसे ज्यादा पसंद, रिपोर्ट में खुलासा

News18Hindi
Updated: July 13, 2017, 3:53 PM IST
युवा इन 5 नौकरियों को करता है सबसे ज्यादा पसंद, रिपोर्ट में खुलासा
संयुक्त राज्य में कैरियर बूम की संभावना दिख रही है. वहां की तीन इंडस्ट्री में से एक में रोजगार के क्षेत्र में बढ़ोत्तरी हुई है.
News18Hindi
Updated: July 13, 2017, 3:53 PM IST
ऑनलाइन रिटेलिंग, ट्रांसलेशन सर्विसेज, हेल्‍थकेयर सेंटर, कस्‍टमर केयर एंड टेलीमार्केटिंग और स्‍पीच थैरेपी से जुड़ी नौकरियां प्रोफेशनली कम स्किल्‍ड युवाओं की पहली पसंद बनती जा रही हैं. अच्‍छी बात यह है कि इन सेक्‍टर में उनके लिए जॉब के लाखों अवसर भी निकल रहे हैं. अमेरिकी कंपनी करियर बिल्डर के सर्वे में इसकी तस्‍दीक भी की गई है.

  1. ऑनलाइन रिटेलिंग: आजकल ई-कॉमर्स का बाजार गरमाया हुआ है. हर कोई जो है अपना बिज़नेस शुरू करने का विचार कर रहा है या अपना बिज़नेस चला रहा है. जिसके चलते इस सेक्टर में नौकरियों के काफी अवसर है. यही वजह है कि युवा इस सेक्टर को नौकरी करने के लिए काफी पसंद करते हैं.

  2. ट्रांसलेशन सर्विसेज: यूं तो ट्रांसलेशन की नौकरीयों की डिमांड कभी कम ही नहीं हुई थी. इसकी वजह हैं देश-विदेश में बोले जाने वाली अलग-अलग भाषाएं जिसकी वजह से ट्रांसलेटरस की नौकरियों करना आज भी युवाओं की पहली पसंद है, क्योंकि इस जॉब में सैलरी भी अच्छी मिलती है.


  3. स्पीच थेरेपी: इस दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो अच्छे से बोल नहीं पाते या हकलाके बोलते हैं, इस समस्या में अक्सर व्यक्ति किसी ख़ास शब्द पर अटैक जाते हैं. इस समस्य को दूर करने के लिए स्पीच थेरेपी की जाती हैं. ये एक नया सेक्टर है जिसकी वजह से युवा इस स्पीच थेरेपी के सेक्टर में नौकरी करने के लिए काफी उत्सुक रहते हैं.

  4. हेल्थ केयर सेंटर: आजकल लोग अपने कामकाज में इतना व्यस्त है की वह अपने माता-पिता का ध्यान रख पाते और उन्हें हेल्थ केयर सेंटर भेज देते हैं. यही वजह है कि आज काफी लोग हेल्थ केयर सेंटर खोल रहे हैं, तो वहीं इन संस्थानों में युवाओं के लिए नौकरी के अवसर भी खुल रहे हैं. यूएन की रिपोर्ट के मुताबिक इस सेक्टर में भी युवा नौकरी करना पसंद करते हैं.

  5. टेलीमार्केटिंग और कस्टमर केयर: बैंकिंग और ई-कॉमर्स सेक्टर के बड़ने से टेलीमार्केटिंग और कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव के लिए नौकरीयां बढ़ी हैं. इस सेक्टर को युवाओं का पसंदीदा सेक्टर भी माना जाता है. क्योंकि इस सेक्टर में काम करने के लिए एजुकेशन को उतनी तवजो नहीं दी जाती बल्कि कम्युनिकेशन स्किल्स को दी जाती है.


रिकी में तेजी से बढ़ रहे है नौकरियों के अवसर

संयुक्त राज्य अमेरिका में जॉब क्रिएशन तेजी से हो रहा है. अमेरिका की तीन बड़ी इंडस्ट्री में से एक में रोजगार के क्षेत्र में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है. इसे देखते हुए माना जा रहा है कि अगले पांच साल में वहां 72लाख नौकरियों के अवसर बनने की संभावना है. एक पत्रिका के मुताबिक जल्द ही स्पीच थेरेपी और हेल्थ केयर सेंटर्स की मांग अमेरिका में जल्द ही बढ़ने वाली है, क्योंकि लगभग 14.5 फीसदी अमेरिकी 65 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं, और स्पीच थेरेपी और हेल्थ केयर सेंटर्स के खुलने से रोजगार बढ़ने के काफी अवसर हैं.

अमेजन के बड़े निवेश से बनेंगे नौकरियों के बड़े अवसर
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल अमेजन ने मिडिल ईस्ट में अधिग्रहण किए है. इस अधिग्रहण पर अमेजन ने 13.7 अरब डॉलर का निवेश किया है. इसीलिए अब एक्सपर्ट्स मान रहे है कि होल फूड मार्केट कंपनियां के खुलने के बाद गोदाम, कारखानों, भंडारण गृहों, और ग्राहक सेवा सेंटर्स बनाए जाएंगे. इसका सीधा मतलब यह है कि इससे ज्यादा से ज्यादा लोगो को नौकरी के अवसर मिलेंगे. हालांकि, ई-कॉमर्स वेबसाइटों की तेजी के बाद ब्रिक्स और मोर्टार स्टोर्स गिरते हुए दिखाई दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें: SBI ग्राहकों को एक और तोहफा, 75% तक कम हुए NEFT-RTGS के चार्जेज

PM मोदी का राज्यों को निर्देश, 15 अगस्त तक सभी ट्रेडर्स हो जाएं GST में रजिस्टर्ड
First published: July 13, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर