Home /News /career /

Online Study Tips: इस साल भी करनी पड़ेगी ऑनलाइन स्टडी, दिमाग में फिट करें ये बातें

Online Study Tips: इस साल भी करनी पड़ेगी ऑनलाइन स्टडी, दिमाग में फिट करें ये बातें

Online Study के दौरान न होने दें किसी तरह का भटकाव

Online Study के दौरान न होने दें किसी तरह का भटकाव

Online Study, Study Tips: साल 2022 में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus In India) के मामलों में लगातार बढ़त होने की वजह से ज्यादातर राज्यों के शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए हैं (Schools Closed). बीते दो सालों की तरह छात्र अब फिर से ऑनलाइन स्टडी फॉर्मेट के जरिए अपनी पढ़ाई कर रहे हैं. कुछ स्कूलों में फिलहाल विंटर वेकेशन चल रही है लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि विंटर वेकेशन ओवर होते ही छात्रों को फिर से ऑनलाइन स्टडी के जरिए ही पढ़ाई करनी होगी. जानिए कुछ टिप्स (Online Study Tips), जिनसे ऑनलाइन स्टडी के दौरान किसी भी तरह के भटकाव से बचा जा सके.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Online Study, Study Tips). साल 2020 से पहले कभी किसी ने सोचा तक नहीं था कि शिक्षण संस्थान भी बंद किए जा सकते हैं (Schools Closed). दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस संक्रमण ने शिक्षा जगत (Education) को पूरी तरह से बदल दिया (Coronavirus In India). भारत में भी मार्च 2020 में लॉकडाउन के साथ ही सभी स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए थे (Lockdown In India). हालांकि नए सेशन की पढ़ाई जारी रखने के लिए आनन-फानन में ऑनलाइन स्टडी (Online Study) की शुरुआत कर दी गई थी.

साल 2021 में भी ऑनलाइन स्टडी ट्रेंड जारी रखा गया था (Online Study). बीच-बीच में कोरोना संक्रमण के मामले कम हो जाने पर कुछ स्कूल-कॉलेज अपने यहां ऑफलाइन पढ़ाई शुरू करवा दे रहे थे. साल 2021 के आखिरी तक लगभग सभी शिक्षण संस्थान फिर से गुलजार होने लगे थे. लेकिन दिसंबर 2021 के आखिरी और जनवरी के पहले हफ्ते में कोरोना वायरस संक्रमण के साथ ही ओमिक्रॉन (Omicron Cases In India) के मामले भी बढ़ जाने पर एक बार फिर से सभी ऑनलाइन स्टडी की तरफ वापस आ गए हैं (Online Study Tips).

ऑनलाइन स्टडी में इन बातों का रखें ख्याल
ऑनलाइन स्टडी (Online Study) के दौरान शुरुआत में बच्चों को नेटवर्क और डिवाइस संबंधी परेशानियों से गुजरना पड़ा था. अब हालात ऐसे हैं कि बच्चों को फोन या लैपटॉप के जरिए पढ़ाई करने की आदत पड़ गई है. लेकिन कई बार गैजेट हाथ में होने से पढ़ाई से भटकाव भी हो जाता है (Study Gadgets). जानिए कुछ टिप्स (Online Study Tips), जिनकी मदद से आप आसानी से ऑनलाइन स्टडी कर सकें.

ये भी पढ़ें:
Exam Tips: परीक्षा के लिए सैंपल पेपर से प्रैक्टिस करना क्यों जरूरी है? जानिए वजह
Current Affairs: UPSC की परीक्षा में पूछे जा सकते हैं ये सवाल, पूरे नंबर पाने के लिए रहें तैयार

1- अगर आप मोबाइल पर पढ़ाई कर रहे हैं तो उसका DND ऑप्शन इनेबल रखें. इससे पढ़ाई करते समय किसी कॉल या नोटिफिकेशन से डिस्टर्ब नहीं होंगे.
2- ऑनलाइन स्टडी के दौरान अपने मन को कंट्रोल में रखें.
3- पढ़ाई के दौरान गेम न खेलें और न ही विभिन्न ऐप्स पर लोगों से चैटिंग करें.
4- कई घंटों तक लगातार ऑनलाइन स्टडी न करें. इससे आंखों पर बुरा असर पड़ सकता है.
5- ऑनलाइन स्टडी के दौरान अपने लिए अलग-अलग स्लॉट बनाएं. पढ़ते समय बीच-बीच में 10 से 15 मिनट का ब्रेक जरूर लें.

Tags: Coronavirus in India, Lockdown in india, Online Study, Online study in coronavirus period, ऑनलाइन क्‍लासेज, कोरोना वायरस

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर