DJ वाला बाबू बनने में भी हैं करियर की संभावनाएं, 10वीं के बाद करें ये कोर्स

अगर आपको म्यूजिक की अच्छी जानकारी और समझ है तो आप ये कोर्स किए बिना भी DJ बन सकते हैं.

आज के समय में इनकी डिमांड काफी बढ़ गई है, इसलिए DJ फील्ड में करियर (Career) की संभावनाएं (Opportunities) भी बढ़ गई हैं. चलिए आज जानते हैं DJ फील्ड में करियर की संभावनाएं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. 'DJ वाले बाबू मेरा गाना बजा दो'. आजकल आप किसी भी पार्टी (Party) या फंक्शन (Function) में चले जाएं, वहां ये गाना बजना आम बात हो गई है. अब सवाल ये उठता है कि आख़िर ये DJ (Disk Jockey) वाले बाबू हैं कौन और चीज़ क्या हैं. चलिए हम आपको बताते हैं. DJ का मतलब होता है डिस्क जॉकी. ये वही महाशय हैं जो पार्टीज में डिस्क पर अपनी और आपकी पसंद के गाने प्ले करते हैं. आज के समय में इनकी डिमांड काफी बढ़ गई है, इसलिए DJ फील्ड में करियर (Career) की संभावनाएं (Opportunities) भी बढ़ गई हैं. चलिए आज जानते हैं DJ फील्ड में करियर की संभावनाएं.

    10वीं के बाद ही कर सकते हैं कोर्स:
    DJ बनने के लिए किसी विशेष शैक्षणिक योग्यता की जरूरत नहीं है. चूंकि ये संगीत (Music) से जुड़ा एक करियर है, इसलिए आपको उसकी समझ होना बहुत जरूरी है. आप 10वीं या 12वीं के बाद ही DJ संबंधित कोर्स (Course) कर सकते हैं. अगर आपको म्यूजिक की अच्छी जानकारी और समझ है तो आप ये कोर्स किए बिना भी DJ बन सकते हैं. कोर्स का फायदा ये है कि आप इस फील्ड की बारीकियां और प्रोफेशनलिस्म (Profesionalism) को सही ढंग से समझ पाएंगे.

    ये हैं करियर स्कोप:
    DJ फील्ड में कोर्स करने के बाद आप इस क्षेत्र में मजबूती से अपने कदम आगे बढ़ा सकते हैं. एक कुशल (Expert) और प्रोफेशनल DJ की पार्टीज में हमेशा बहुत डिमांड रहती है. इसलिए आपके लिए डिस्को, नाईट क्लब्स, होटल्स, इवेंट्स, शादियों, बर्थडे पार्टीज में हमेशा अर्निंग (Earning) ऑप्शन्स (Options) खुले रहते हैं. इसके अलावा आप रेडियो स्टेशन, TV चैनल्स, इवेंट कंपनियों और म्यूजिक कंपनियों में अच्छी सैलरी पर जॉब (Job) भी कर सकते हैं. आप चाहें तो फ्रीलांसर (Freelancer) के तौर पर DJ का बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें-
    UP SI Recruitment : रजिस्ट्रेशन के बाद शुल्क न जमा कर पाने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ा अपडेट
    College Admission 2021: कॉलेजों को करना होगा दाखिले के लिए इंतजार, जानें कब शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.