संस्‍कृत यूनिवर्स‍िटी में श‍िक्षक के 800 पद खाली: HRD मंत्री

रमेश पोखर‍ियाल ने बताया क‍ि इन पदों पर भर्ती के ल‍िये स्‍पेशल ड्राइव चलाया है. फ‍िलहाल यूनिवर्सिटीज में गेस्‍ट टीचर्स और पार्ट टाइम श‍िक्षकों के जर‍िये काम चल रहा है.

News18Hindi
Updated: June 25, 2019, 3:56 PM IST
संस्‍कृत यूनिवर्स‍िटी में श‍िक्षक के 800 पद खाली: HRD मंत्री
रमेश पोखरियाल
News18Hindi
Updated: June 25, 2019, 3:56 PM IST
केंद्र सरकार और राज्‍य सरकार द्वारा पोष‍ित संस्‍कृत यूनिवर्सि‍टीज और संस्‍थानों में श‍िक्षकों के 800 पद खाली हैं. इन यूनिवर्सिटीज में श‍िक्षकों के कुल 1748 पद हैं, ज‍िसमें से 800 पद शामिल हैं. मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखर‍ियाल ने सोमवार को लोकसभा में इसकी जानकारी दी.

रमेश पोखरियाल ने कहा क‍ि खाली पड़े श‍िक्षक पदों पर जल्‍द ही सरकार भर्त‍ियां जारी करने वाली है. इसके ल‍िये सरकार ने स्‍पेशल ड्राइव लॉन्‍च क‍िया है. लेक‍िन जब तक इन पदों पर श‍िक्षकों की भर्ती नहीं हो जाती, तब तक छात्रों को पढ़ाने के ल‍िये गेस्‍ट टीचर्स और पार्ट टाइम फैकल्‍टी की व्‍यवस्‍था की गई है.



एक सवाल का जवाब देते हुए रमेश पोखर‍ियाल ने कहा क‍ि ऐसी 120 यून‍िवर्स‍िटीज हैं, जो संस्‍कृत को व‍िषय या भाषा के रूप में पढ़ाती हैं. वहीं 15 यूनविर्स‍िटीज ऐसी हैं, जो पूरी तरह से केंद्र सरकार द्वारा पोष‍ित हैं. इसमें तीन डीम्‍ड भी शामिल हैं. करीब 1000 पारंपरिक संस्‍कृत कॉलेज हैं, जो इन यूनिवर्सिटीज से संबद्ध हैं. इन कॉलेजों में 10 लाख से ज्‍यादा छात्र पढ़ाई करते हैं.

यह भी पढ़ें: 

सारंग की तीन बहनें बनीं पीसीएस, मां और भाई ने खेती कर कराई तैयारी

1.1 करोड़ महिलाओं की नौकरी पर खतरा, जानें वजह

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...