इस स्कूल में फीस की बजाय कचरा लेकर जाते हैं बच्चे, पढ़ें पूरी खबर

स्कूल ने इस खास मुहिम की शुरुआत 2014 में की थी, तब स्कूल में करीब 250 बच्चे थे.

News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 5:16 PM IST
इस स्कूल में फीस की बजाय कचरा लेकर जाते हैं बच्चे, पढ़ें पूरी खबर
कचरा ले जाते पदमपानी स्कूल के बच्चे
News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 5:16 PM IST
एक स्कूल ने अपने स्टूडेंट्स से कह दिया है, फीस की जगह कचरा लेकर आइए. स्कूल की ओर से ऐसा क्यों कहा गया ? चलिए हम बताते हैं कहां है वो स्कूल और स्कूल प्रबंधन की ओर से ऐसा क्यों करवाया जा रहा है. हम बाते कर रहे हैं बिहार के गया जिले के सेवाबिगहा गांव के पदमपानी स्कूल की. पदमपानी स्कूल अपनी अनोखी मुहिम के चलते सुर्खियों में बना हुआ है. स्कूल, बच्चों से फीस के पैसों की बजाय कचरा मंगाता है.

बिहार के गया जिले के पदमपानी स्कूल ने ये मुहिम पर्यावरण बचाने के लिए चलाई है. इसी मुहिम के तहत बच्चे स्कूल में फीस के बदले कचरा जमा करते हैं. मुहिम पर्यावरण के प्रति जागरुकता लाने के उद्देश्य से शुरू की गई है. स्कूल की इस मुहिम की जनकारी न्यूज एजेंसी एएनआई ने ट्विटर के जरिए दी थी. पदमपानी स्कूल के स्कूल के वाइस प्रिंसिपल दीपक कुमार ने एएनआई से बातचीत में कहा कि स्कूल ने इसकी शुरुआत 2014 में की थी, तब स्कूल में करीब 250 बच्चे थे. स्कूल की ओर से बच्चों से कहा गया था कि फीस के बदले, जब वे स्कूल आते हैं तो अपने साथ कचरा लेते आएं. कचरे को स्कूल के बाहर रखे डस्टबिन में डालें.

स्कूल से सारा कचरा रिसाइकलिंग के लिए भेजा जाता है. बच्चों की मदद से विद्यालय परिसर में 200 पेड़ों की देखभाल भी की जाती है. पदमपानी स्कूल के फाउंडर मनोज समदर्शी ने एएनआई से बातचीत में कहा ये विद्यालय डोनेशन पर चलता है. स्कूल में ज्यादातर बच्चे गरीब परिवार से आते हैं. बच्चों को सामाजिक और सांस्कृतिक शिक्षा भी दी जाती है. उनका लक्ष्य है वैश्विक धरोहर महाबोधि मंदिर के आसपास की सभी जगह साफ-सुथरी रहें.

विद्यालय के छात्र प्रकृति को बचाने के लिए इस खास सफाई अभियान में जुटे हैं. स्कूल में फीस की जगह कचरा जमा करते हैं. शिक्षा के साथ प्रकृति का महत्व समझ अपने क्षेत्र को साफ रखने में मदद करते हैं.


Loading...



ये भी पढ़ें-
RRBs ने जारी किया पैरामेडिकल परीक्षा का एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड
DU Admission 2019: पोस्‍टग्रेजुएट प्रोगाम की मेरिट लिस्‍ट अब इस दिन होगी जारी, जानिए डिटेल
DU ADMISSION 2019: इन टॉप कॉलेजों में अब भी दाखिले का मौका, जानिए किस कोर्स में खाली हैं सीटें
First published: July 16, 2019, 5:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...