पाकिस्तान में सुधरी कोरोना स्थिति, जानिए कब से खुलेंगे शिक्षण संस्थान

पाकिस्तान में सुधरी कोरोना स्थिति, जानिए कब से खुलेंगे शिक्षण संस्थान
वहां कोरोना वायरस महामारी के कारण 16 मार्च से शिक्षण संस्थान बंद हैं. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान (File Photo)

प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को कहा कि 15 सितंबर से शिक्षण संस्थान पुन: खोले जा सकते हैं और प्रांतों को इस लिहाज से बंदोबस्त करने को कहा गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2020, 3:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पाकिस्तान में कोविड-19 के हालात में लगातार सुधार के बाद सितंबर के मध्य से शिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने की तैयारी है. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी न्यूज एजेंसी को दी. वहां कोरोना वायरस महामारी के कारण 16 मार्च से शिक्षण संस्थान बंद हैं. पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछली एक रात में देश में कोरोना वायरस संक्रमण से मौत का केवल एक मामला सामने आया. अब तक देश में कोविड-19 से 6,284 लोगों की मौत हो चुकी है.

15 सितंबर से शिक्षण संस्थान पुन: खोले जा सकते हैं
मंत्रालय ने कहा कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 319 नये मामले सामने आने के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 2,95,372 पहुंच गयी है. सिंध प्रांत में सर्वाधिक 1,29,179 मामले सामने आये हैं. इस बीच प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को कहा कि 15 सितंबर से शिक्षण संस्थान पुन: खोले जा सकते हैं और प्रांतों को इस लिहाज से बंदोबस्त करने को कहा गया है.

सात सितंबर को अंतिम निर्णय लिया जाएगा
इमरान खान ने कोविड-19 के हालात की समीक्षा के लिए आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि शिक्षण संस्थाओं को फिर से खोलने का समय आ गया है लेकिन सात सितंबर को एक और उच्चस्तरीय बैठक होगी जिसमें इस बाबत अंतिम निर्णय लिया जाएगा. खान के हवाले से एक बयान में बताया गया कि शुरू में माध्यमिक स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय खोले जाएंगे. प्राथमिक स्कूलों को शुरूआत में नहीं खोला जाएगा.



चीन में भी स्कूलों को पूरी तरह खोलने की तैयारी
चीन में कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के एहतियाती उपायों के साथ स्कूलों को पूरी तरह खोलने की तैयारी की जा रही है. देश में शुक्रवार को संक्रमण के केवल नौ मामले सामने आए. यह सभी संक्रमित लोग विदेश से आए हैं. अस्पतालों में कोविड-19 के 288 मरीजों का इलाज चल रहा है और 361 अन्य पृथक-वास में रखे गए हैं.

ये भी पढ़ें-
UPSC NDA 2020 एग्जाम 6 सितंबर को, भर्ती से लेकर निगेटिव मार्किंग तक, जानें डिटेल
टोक्यो के प्रोफेसर ने गांव में जापानी सीख रहे बच्चों के लिए भेजी किताबें

 सोमवार से स्कूल, अगले सप्ताह से कॉलेज जा सकेंगे
पिछले साल वुहान में पहली बार वायरस का पता चलने के बाद से चीन में अब तक संक्रमण के 85,013 मामले सामने आए हैं और 4,634 लोगों की मौत हुई है. लगभग 25 प्रतिशत छात्र जो स्कूल नहीं जा पा रहे थे वह सोमवार से स्कूल जा सकेंगे. कालेज के छात्र भी अगले सप्ताह से कक्षाओं में शामिल हो सकेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज