• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Career Guidance: साइंस स्ट्रीम से 12वीं करने वालों के लिए पैरामेडिकल कोर्स हैं करियर का बेहतर विकल्प

Career Guidance: साइंस स्ट्रीम से 12वीं करने वालों के लिए पैरामेडिकल कोर्स हैं करियर का बेहतर विकल्प

कोर्स के तुरंत बाद आपको 12 से 15 हजार रुपए की जॉब आसानी से मिल जाती है.

कोर्स के तुरंत बाद आपको 12 से 15 हजार रुपए की जॉब आसानी से मिल जाती है.

सर्टिफिकेट (Certificate) कोर्स की अवधि 6 महीने से एक साल, डिप्लोमा (Diploma) कोर्स की अवधि 2 से 3 साल और डिग्री (Degree) कोर्स की अवधि 3 से 4 साल तक होती है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. साइंस (Science) स्ट्रीम से 12वीं पास करने वाले तमाम स्टूडेंट्स (Students) का सपना होता है कि वे भी MBBS जैसे कोर्स करें और डॉक्टर (Doctor) बनें. लेकिन किन्ही कारणों के चलते बहुत से स्टूडेंट्स का ये सपना (Dream) अधूरा रह जाता है. ऐसे स्टूडेंट्स को हताश या निराश (Upset) होने की जरूरत नहीं है. आप पैरामेडिकल (Paramedical) फील्ड के कोर्स करके भी मेडिकल (Medical) फील्ड में एंट्री कर सकते हैं. इन कोर्सेज के बाद बेहतरीन करियर (Career) की संभावनाओं (Opportunities) के साथ अच्छी सैलरी वाली जॉब्स (Jobs) के भी ढेरों ऑप्शन्स (Options) हैं. चलिए जानते हैं पैरामेडिकल कोर्सेज में क्या हैं संभावनाएं.

    12वीं के बाद उपलब्ध हैं कोर्स:
    अन्य फील्ड की तरह आप पैरामेडिकल फील्ड में भी 12वीं के बाद कोर्सेज कर सकते हैं. इसके लिए आपको फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी (PCB) सब्जेक्ट्स में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों से 12वीं पास होना जरूरी है. पैरामेडिकल कोर्स में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री, तीनों तरह के कोर्सेज उपलब्ध हैं. सर्टिफिकेट (Certificate) कोर्स की अवधि 6 महीने से एक साल, डिप्लोमा (Diploma) कोर्स की अवधि 2 से 3 साल और डिग्री (Degree) कोर्स की अवधि 3 से 4 साल तक होती है.

    ये हैं पॉपुलर कोर्सेज:
    1. फिजियोथेरेपी
    2. ऑक्यूपेशनल थेरेपी
    3. फार्मेसी
    4. रेडियोलोजी
    5. नर्सिंग
    6. प्रोस्थेटिक एंड ऑर्थोलिक इंजीनियरिंग
    7. लैब टेक्नीशियन
    8. ऑप्टोमेट्री
    9. डायलिसिस टेक्नोलॉजी

    ये है करियर स्कोप:
    हॉस्पिटल्स (Hospitals) से लेकर नर्सिंग होम्स (Nursing Homes) और प्राइवेट क्लीनिक्स (Clinics) तक, सभी जगह पैरामेडिकल स्टाफ (Paramedical Staff) की भारी डिमांड (Demand) रहती है. यही कारण है की अब स्टूडेंट्स पैरामेडिकल कोर्सेज की तरफ तेजी से आकर्षित हो रहे हैं. इन कोर्सेज के इतना तय है कि आपको जॉब्स के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. सबसे बड़ी बात ये की कोर्स के तुरंत बाद आपको 12 से 15 हजार रुपए की जॉब आसानी से मिल जाती है.

    ये भी पढ़ें-
    RRB NTPC 7th Phase Exam 2021 Date: 7वें फेज की परीक्षा 23 से 31 जुलाई तक, जानें एडमिट कार्ड के बारे में 

    BPSC: 31वीं न्यायिक सेवा मेन्स परीक्षा की डेट जारी, 2379 उम्मीदवार होंगे शामिल

    अन्य फील्ड की करियर से जुड़ी खबरों के लिए नीचे लिखे Career Guidance टैग पर क्लिक करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज