लाइव टीवी

परीक्षा पर चर्चा 2020: खेलकूद से नहीं होता पढ़ाई का नुकसान, पीएम मोदी ने छात्रों को द‍िया ये मूल मंत्र

News18Hindi
Updated: January 20, 2020, 1:11 PM IST
परीक्षा पर चर्चा 2020: खेलकूद से नहीं होता पढ़ाई का नुकसान, पीएम मोदी ने छात्रों को द‍िया ये मूल मंत्र
बच्‍च‍ियों ने पूछा खेलकूद से जुड़ा सवाल

Pariksha Pe Charcha 2020: अक्‍सर लोगों का मानना है क‍ि एक्‍स्‍ट्रा करिकुलर एक्‍ट‍िव‍िटी पर ध्‍यान देने से पढ़ाई का नुकसान होता है. इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्‍या जवाब द‍िया जानें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 20, 2020, 1:11 PM IST
  • Share this:
Pariksha pe Charcha 2020: परीक्षा पर चर्चा 2020 के दौरान पीएम मोदी से छात्रों ने पूछा क‍ि क्‍या एक्‍स्‍ट्रा कर‍िकुलर एक्‍ट‍िव‍िटीज से पढ़ाई का नुकसान होता है. क्‍या पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद पर भी ध्‍यान देने से पढ़ाई में पीछे रह जाएंगे. इसके जवाब में पीएम मोदी ने कार्यक्रम में मौजूद सभी छात्रोंं से पूछा क्‍या आपको ऐसा लगता है? क्‍या आपको खेलना या एक्‍‍‍‍‍‍स्‍ट्रा कर‍िकुलर एक्‍ट‍िव‍िटी करना समय की बरबादी लगती है? वहां मौजूद सभी छात्रों ने एक सुर में 'नहीं' कहा.

पीएम मोदी ने कहा कि 'जाने अनजाने में हम लोग उस दिशा में चल पड़े हैं जिसमें सफलता-विफलता का मुख्य बिंदु कुछ विशेष परीक्षाओं के मार्क्स बन गए हैं. उसके कारण मन भी उस बात पर रहता है कि बाकी सब बाद में करूंगा, एक बार मार्क्स ले आऊं. पीएम ने कहा कि Extra-curricular activities न करना आपको रोबोट की तरह बना सकता है. आप इसे बदल सकते हैं. हां, इसके लिए बेहतर समय प्रबंधन की आवश्यकता होगी. आज कई अवसर हैं और मुझे आशा है कि युवा इनका उपयोग करेंगे.

यह भी पढ़ें: Pariksha Pe Charcha 2020 LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- यह कार्यक्रम मेरे दिल के करीब

दूसरी ओर कुछ माता-प‍िता ऐसे भी हैं, जो फैशन के तौर पर अपने बच्‍चों को Extra-curricular activities कराते हैं और उन पर इसका दबाव भी डालते हैं. यह भी गलत है. बच्‍चों के ऊपर पढ़ाई या Extra-curricular activities क‍िसी को भी लेकर दबाव बनाने से उनके ऊपर गलत असर होता है. हो सकता है Extra-curricular activities से आप अपना कर‍ियर बना लें और अगर ना भी बना पाएं तो जीवन में इनका अनुभव आपकाे कई चुनौत‍ियों का सामना करना स‍िखाता है.

यह भी पढ़ें: 

छात्रा ने पीएम से पूछा-बोर्ड एग्‍जाम की तैयारी कर देती है मूड ऑफ, क्‍या करें
Pariksha Pe Charcha 2020: शुरू हुई परीक्षा पर चर्चा, यहां देखें LIVE

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 20, 2020, 12:19 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर