लाइव टीवी
Elec-widget

जज के इंटरव्यू में पूछा सवाल- 4 दोस्त करने जाते हैं मर्डर, एक के हाथ से होती है हत्या, तो केस किस पर चलेगा?

News18Hindi
Updated: December 2, 2019, 2:51 PM IST
जज के इंटरव्यू में पूछा सवाल- 4 दोस्त करने जाते हैं मर्डर, एक के हाथ से होती है हत्या, तो केस किस पर चलेगा?
अगर गर्वनर की कार से किसी की मौत हो जाती है तो इस स्‍थिति में केस किस पर चलेगा ?

आइए जानते हैं कि कैसा होता है जज (PCS J ) का इंटरव्‍यू और कैसे पूछे जाते हैं सवाल...

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 2, 2019, 2:51 PM IST
  • Share this:
किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में सफल होना कोई आसान काम नहीं है. इसके लिए अभ्यार्थियों को दिन-रात एक करना पड़ता है. लेकिन बात अगर जज के इंटरव्‍यू एग्‍जाम की हो तो और ये भी टेढ़ी खीर बन जाती है. अच्‍छे खासे लोगों के माथे पर चिंता की लकीरें साफ देखी जा सकती हैं. हाल ही में उन उम्‍मीदवारों के साथ के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ, जिन्‍होंने न्‍यायिक सेवा सिविल जज जूनियर डिवीजन परीक्षा (PCS J) पास की और इंटरव्‍यू दिया. ऐसे में उन उम्‍मीदवारों से पूछे गए सवाल हम आपको बताने जा रहे हैं. तो आइए जानते हैं कि कैसा होता है जज का इंटरव्‍यू और कैसे पूछे जाते हैं सवाल.

सवाल- अगर चार लोग एक ही व्‍यक्‍त‍ि की हत्‍या करने के ल‍िए जा रहे हैं, लेकिन उन चारों में से क‍िसी एक के हाथ से हत्‍या हो जाती है. तो आप बतायें क‍ि मर्डर का आरोपी कौन होगा?

जवाब- इस केस में मर्डर का केस उन चारों व्‍यक्‍तियों पर चलेगा, क्‍योंकि यहां 4 व्‍यक्‍तियों की मंशा थी उस वक्‍त की हत्‍या करना. इसलिए IPSC की धारा 302 के मुताबिक 4 व्‍यक्‍तियों पर  मर्डर का केस चलेगा.

सवाल- हत्‍या करने वाला खुद पुलिस स्‍टेशन आकर हथियार के साथ सरेंडर कर दे, ताे उसे क्‍या सजा म‍िलनी चाहिए?

जवाब- ऐसे केस में संरेडर करने वाले शख्‍स को सजा देने से पहले गहन जांच की जरूरत होगी, क्‍योंकि ये संभव है कि किसी भी वजह से उस व्‍यक्‍ति ने किसी लालच में या दबाव में आकर झूठी गवाही दे रहा हो. इसलिए इस केस में पुलिस पहले छानबीन करेगी.अगर उस पर मुकदमा सिद्ध हो जाता है कि मर्डर उसी ने किया है तो फिर उस पर हत्‍या का चार्ज लगेगा. वहीं अगर ये प्रूफ होता है कि उसने हत्‍या नहीं की है ऐसी स्‍थिति में उस पर पुलिस को गुमराह करने का  मुकदमा चलेगा.

सवाल- उम्‍मीदवार से पूछा गया कि अगर पत्‍नी नौकरी करती है और फिर भी वो पति से गुजारा भत्‍ता मांगती है तो क्‍या वो ऐसा कर सकती है?

जवाब- पति अगर कोर्ट में ये प्रूफ कर देता है कि पत्‍नी नौकरी करती है और एक अच्‍छे पैकेज पर काम रही है फिर उसे गुजारा भत्‍ते की धनराशि नहीं देनी होगी.
Loading...

सवाल- अगर गर्वनर की कार से किसी की मौत हो जाती है तो इस स्‍थिति में केस किस पर चलेगा ?
जवाब-संविधान के आर्टिकल 361 में राज्‍यप्रमुख, गवर्नर और राष्‍ट्रपति के पास कुछ अलग पॉवर हैं. ऐसे में उन पर कोई केस नहीं चलेगा.

यहां द‍िये गए जवाबों की पुष्‍ट‍ि न्‍यूज18 ह‍िन्‍दी नहीं करता. यह पूर्ण रूप से उन उम्‍मीदवारों के जवाब पर आधार‍ित है, जि‍न्‍होंने परीक्षा में ह‍िस्‍सा ल‍िया था.

यह भी पढ़ें-
मुजफ्फरपुर बिहार की रहने वाली शिवांगी बनी नौसेना की पहली महिला पायलट
NTA UGC NET December 2019 एग्जाम आज से शुरू, चेक करें पूरा शेड्यूल
10वीं पास के लिए 3650 वैकेंसी, बिना एंट्रेंस होगा सेलेक्शन, लास्ट डेट 3 दिसंबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 2, 2019, 12:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...