PCS-J-2018: यूपी की टॉपर आकांक्षा तिवारी ने बताया सफलता का मंत्र

आकांक्षा का कहना था कि वह हिंदुस्तानी है, इसलिए भारत में ही नौकरी करेगी. वह हैदराबाद की एक कंपनी में लीगल एसोसिएट थी, इसके बाद वह पीसीएस जे की तैयारी में जुट गई.

News18Hindi
Updated: July 22, 2019, 10:49 AM IST
PCS-J-2018: यूपी की टॉपर आकांक्षा तिवारी ने बताया सफलता का मंत्र
यूपी की टॉपर आकांक्षा तिवारी ने बताया सफलता का मंत्र.
News18Hindi
Updated: July 22, 2019, 10:49 AM IST
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस-जे-2018 परीक्षा का चयन परिणाम घोषित कर दिया है. गोंडा जिले की आकांक्षा तिवारी ने यूपी के पीसीएस-जे में टॉप किया है. जबकि गोंडा के ही गंधर्व पटेल ने पांचवा स्थान प्राप्त किया है. पीसीएस जे 2018 में पहला स्‍थान हासिल करने वाली आकांक्षा ने बताया कि युवाओं को सही दिशा में मेहनत पर भरोसा करना चाहिए. पढ़ाई के लिए कोई समय तय नहीं है, इसलिए जब भी मौका मिले मन लगाकर पढ़ाई करें. वह अपनी सफलता का सारा श्रेय गुरु के साथ ही माता-पिता व दादा-दादी को देती हैं.

 हैदराबाद में थी लीगल एसोसिएट

आकांक्षा का कहना था कि वह हिंदुस्तानी है, इसलिए भारत में ही नौकरी करेगी. वह हैदराबाद की एक कंपनी में लीगल एसोसिएट थी, इसके बाद वह पीसीएस जे की तैयारी में जुट गई. आकांक्षा इस परिवार की पहली अफसर बनी है. बता दें कि आकांक्षा तिवारी गोंडा के ग्राम देवरदा में रहने वाले सत्यदेव तिवारी की बेटी हैं. सत्यदेव तिवारी एक किसान हैं.

परिवार के साथ खुशी मनाती आकांक्षा


दिल्ली से की पढ़ाई

उनके बड़े बेटे शिवपूजन रियल स्टेट का काम करते हैं, जबकि छोटा बेटा गांव का प्रधान है. शिवपूजन ने बेटियों को पढ़ाने के लिए दिल्ली में ही घर की व्यवस्था की. बड़ी बेटी आंचल की एमएसीए करने के बाद यूएस की एक कंपनी में नौकरी लग गई. आकांक्षा के पिता शिवपूजन ने बताया कि आकांक्षा का जन्म 27 जुलाई 1990 को दिल्ली में हुआ था.

इंटरमीडियट की पढ़ाई डीएवी दिल्ली से करने के बाद उसने बीएससी दिल्ली यूनिवर्सिटी से पास किया. इसके बाद चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी मेरठ से एलएलबी 2017 में पास किया. आकांक्षा के पिता ने बताया कि बेटी एलएलबी में भी गोल्ड मेडलिस्ट रही है. बाहर जाना उसे पसंद नहीं था.
Loading...

13 जून को घोषित हुआ था मेंस का परीक्षा परिणाम
आयोग के सचिव जगदीश ने रिजल्ट जारी किया है. पीसीएस-जे-2018 की प्रारम्भिक परीक्षा 16 दिसम्बर 2018 को आयोजित की गई थी जिसमें 38209 अभ्यर्थी शामिल हुए थे. 5 जनवरी 2019 को घोषित प्रारम्भिक परीक्षा में 6041 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए थे. 30 और 31 जनवरी और एक फरवरी को लखनऊ और प्रयागराज में पीसीएस की मेंस परीक्षा आयोजित की गई थी. 13 जून को घोषित मेंस परीक्षा परिणाम में 1847 अभ्यर्थी सफल हुए थे. मेंस परीक्षा में 5795 अभ्यर्थी शामिल हुए थे.

(रिपोर्ट: देव मणि त्रिपाठी)

ये भी पढ़ें:

आज सोनभद्र जाएंगे CM योगी, सुरक्षा के किए गए कड़े इंतजाम

गाजियाबाद में भाजपा नेता की गोली मारकर हत्या, थानाध्यक्ष सस्पेंड

बिजली विभाग ने उपभोक्ता को भेजा एक अरब 28 करोड़ 45 लाख का बिल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 22, 2019, 10:00 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...