Home /News /career /

2020 से मिल रही है सिर्फ नई तारीख, जानिए रिसर्च स्कॉलर की बड़ी परेशानी

2020 से मिल रही है सिर्फ नई तारीख, जानिए रिसर्च स्कॉलर की बड़ी परेशानी

Research Scholar: कोरोना वायरस के कारण संकट में है भविष्य

Research Scholar: कोरोना वायरस के कारण संकट में है भविष्य

Research Scholar, Coronavirus In India: साल 2020 से फैले कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से देश भर के सभी शिक्षण संस्थान बंद चल रहे हैं (Schools Closed). इससे सभी की पढ़ाई काफी बाधित हो रही है. इसका असर रिसर्च स्कॉलर्स पर भी देखा जा रहा है. वे लोग अपनी रिसर्च को क्वॉलिटी टाइम नहीं दे पा रहे हैं और उनकी थीसिस (Thesis Writing) को जमा करने का समय भी लगातार बढ़ाया जा रहा है. ऐसे में वे मानसिक तौर पर परेशान होकर काफी चिड़चिड़ा भी महसूस कर रहे हैं. उनका पीएचडी पूरा करने का समय बढ़ता ही जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Research Scholar, Coronavirus In India). देश में बढ़ती कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार के कारण सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं (Schools Closed). देखा जाए तो साल 2020 से ही शिक्षण संस्थान गिनती के दिनों में ही खुले रहे. कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus In India) के कारण बंद शिक्षण संस्थान की वजह से पीएचडी (PhD) और एमफिल (MPhil) के रिसर्च स्कॉलर (Research Scholar) अपनी थीसिस (Thesis Writing) को पर्याप्त समय नहीं दे पा रहे हैं. इसकी वजह से उनका काम काफी प्रभावित हो रहा है.

यूनिवर्सिटी और विभिन्न इंस्टीट्यूट द्वारा थीसिस (Thesis Writing) जमा करने की तारीखों को लगातार बढ़ाया जा रहा है. वैसे भी संस्थानों के बंद होने से कोई भी अपनी रिसर्च (Research) को पूरा करने के लिए क्वालिटी टाइम नहीं दे पा रहा है. ऐसे में इस सबका असर उनकी मेंटल हेल्थ (Mental Health) पर भी पड़ रहा है. पीएचडी और रिसर्च के अभ्यर्थियों की मुश्किलें कम होने का नाम ही नहीं ले रही हैं.

बार-बार मिल रही है तारीख
2020 में लगे लॉकडाउन के बाद MPhil/PhD स्टूडेंट्स की थीसिस जमा करने की तारीख को तीन बार बढ़ाया गया. दरअसल, लॉकडाउन (Lockdown In India) के चलते शैक्षणिक संस्थान लंबे समय से बंद चल रहे हैं. ऐसे में जिन अभ्यर्थियों को कॉलेज जाकर रिसर्च करनी है, उनका काम अधूरा ही रह रहा है. कई अभ्यर्थियों की थीसिस पूरी हो चुकी है, लेकिन जिनकी थीसिस कोरोना के कारण अधूरी रह गई, उनकी वजह से UGC सब्मिशन की तारीख आगे बढ़ा रहा है.

ये भी पढ़ें:
Exam Tips: परीक्षा का सिलेबस समझने से मिलेगी मदद, इन टिप्स से बन जाएंगे टॉपर
Career Tips: ऑडियोलॉजी में बनाएं करियर, कुछ ही महीनों में मिलने लगेंगे लाखों रुपये

परेशान हैं साइंस स्कॉलर
साइंस स्ट्रीम से रिसर्च करने वाले स्कॉलर्स काफी परेशान हैं. इनको लैब में जाकर प्रैक्टिकल करने का मौका भी ठीक से नहीं मिल सका है. रिसर्च के काम के लिए सुपर कंप्यूटर की जरूरत पड़ती है, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के कारण ऐसा संभव नहीं हो पा रहा है. कई स्कॉलर अब ओवरटाइम काम कर डेडलाइन से पहले रिसर्च सबमिट करना चाह रहे हैं.

Tags: Career, Coronavirus in India, Lockdown in india, Research, Researcher

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर