अगले हफ्ते से स्कूल खोलने का प्लान, मास्क पहनना सभी के लिए अनिवार्य

अगले हफ्ते से स्कूल खोलने का प्लान, मास्क पहनना सभी के लिए अनिवार्य
हर जगह मास्क पहनने को अनिवार्य कर दिया गया है.

फ्रांस के 20 प्रतिशत क्षेत्रों में कोरोना वायरस सक्रिय है. राजधानी पेरिस में हर किसी के लिये मास्क पहनना अब अनिवार्य कर दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 28, 2020, 1:31 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. फ्रांस की राजधानी पेरिस में सरकार अगले सप्ताह स्कूलों को फिर से खोलने के लिये पूरी तरह से मन बना चुकी है. फ्रांस के 20 प्रतिशत क्षेत्रों में कोरोना वायरस सक्रिय है और ऐसे में राजधानी पेरिस में हर किसी के लिये मास्क पहनना अब अनिवार्य कर दिया गया है. स्कूलों को फिर से खोलने के अलावा सरकार ने सरकार अगले सप्ताह से ही काम पर श्रमिकों को वापस लाने और शनिवार को ‘टूर दे फ्रांस’ साइकिल रेस शुरू करने के लिये मन बना लिया है.

नयी पाबंदियां लागू करने की अपील
फ्रांस के प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स ने देश के नये ‘रेड जोन’ (वायरस के प्रसार वाले क्षेत्रों) का नक्शा दिखाते हुए स्थानीय अधिकारियों से नयी पाबंदियां लागू करने की अपील की. ताकि संक्रमण के प्रसार को धीमा किया जा सके और आर्थिक रूप से भारी नुकसान पहुंचाने वाले एक और राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को टाला जा सके.

101 प्रशासनिक क्षेत्रों में 21 ‘रेड जोन’
प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘महामारी का और अधिक प्रसार हो रहा है और अब हमें अवश्य ही हस्तक्षेप करना होगा.’’ सरकार ने घोषणा की कि अब 101 प्रशासनिक क्षेत्रों में 21 ‘रेड जोन’ होंगे, जहां वायरस संक्रमण का प्रसार हो रहा है और जहां स्थानीय अधिकारी लोगों के एकत्र होने एवं गतिविधियों पर कहीं अधिक सख्त पाबंदी लगा सकते हैं.



हर जगह मास्क पहनना अनिवार्य
कास्टेक्स ने पेरिस के अधिकारियों से हर जगह मास्क पहनने को अनिवार्य किये जाने को कहा. गौरतलब है कि फ्रांस में कोविड-19 से 30,500 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. ब्रिटेन, और इटली के बाद यूरोप में इस मामले में इसका तीसरा स्थान है.

सितंबर तक कामकाज बहाल करें
प्रधानमंत्री ने वायरस के साथ जीने पर जोर दिया और कहा कि वह चाहते हैं कि लोग यथासंभाव व्यापक रूप से सितंबर तक अपना कामकाज बहाल करें. उन्होंने लोगों से पार्टियां नहीं मनाने का अनुरोध किया और कहा कि दादा-दादी अपने पोते-पोतियों को लेने स्कूल नहीं जाएं.

ये भी पढ़ें-
NEET, JEE mains 2020: झारखंड CM ने पत्र लिखकर किया परीक्षाएं स्थगित करने का अनुरोध
बड़ी बात: सितंबर में क्यों होना चाहिए नीट और जेईई एग्जाम, ज़रूर जानें

साइकिल रेस कार्यक्रम 
जुलाई में शुरू होने वाले साइकिल रेस कार्यक्रम में पहले ही देर हो चुकी है, ऐसे में यह अब शनिवार से शुरू होने वाला है और तीन हफ्तों तक यह देश के एक छोर से दूसरे छोर तक पहुंचेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज