खुशखबरी: मोदी सरकार ने CDS को लेकर की बड़ी घोषणा, खुलेगी नई नौकरियों की राह

CDS: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ पदों की घोषणा की है. यह पद क्‍या हैं और कैसे ये काम करेंगे. इन सब की जानकारी यहां पढ़ें.

News18Hindi
Updated: August 16, 2019, 3:53 PM IST
खुशखबरी: मोदी सरकार ने CDS को लेकर की बड़ी घोषणा, खुलेगी नई नौकरियों की राह
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
News18Hindi
Updated: August 16, 2019, 3:53 PM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister NARENDRA MODI) ने लाल किले से अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में एक बड़ी घोषणा की है. सेना काम करने के इच्‍छुक उम्‍मीदवारों को इस घोषणा से जरूर खुशी म‍िलेगी. पीएम ने गुरुवार को एक चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, सीडीएस (Chief of Defence Staff, CDS) बनाने की घोषणा की है. प्रधानमंत्री मोदी (PM NARENDRA MODI) ने कहा कि हमारी सेनाएं राष्‍ट्र का गौरव हैं. तीनों सेनाओं के बीच समन्‍वय बनाने के लिये भारत के पास चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ, सीडीएस (Chief of Defence Staff - CDS) होगा. इससे हमारी सेनाएं और भी प्रभावी हो जाएंगी. नया CDS पद, तीनों सेनाओं में होगा. जल्‍द ही सरकार इन पदों पर भर्ती के लिये नोटिफिकेशन भी जारी कर देगी. लेकिन उससे पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, सीडीएस (Chief of Defence Staff, CDS) के बारे में कुछ जरूरी बातें आप जान लें, मसलन- यह कैसे काम करेगा और इनकी भर्ती कैसे होगी आदि. यह भी पढ़ें: एससी-ओबीसी स्टूडेंट्स को यहां मिलेगी IAS, IIT, NEET की फ्री कोचिंग, लाभ लेने के लिए शर्तें लागू!

- दरअसल, CDS पद के लिये लंबे समय से विभिन्न समितियां और डिफेंस सिफारिश कर रहे थे.
- नये CDS पद, सेना की तीनों शाखाओं में होंगे.
- करगिल रिव्‍यू कमेटी ने CDS पदों की कई बार मांग की.

- लाल किले से जनता को संबोधित करते हुए पीएम मोदी (PM MODI) ने बताया कि सीडीएस, तीनों सेनाओं के बीच समन्‍वय का काम करेगा.
- सरकार ने एक 11 सरस्‍यीय करगिल रिव्‍यू कमेटी बनाई थी और लेफ्टिनेंट जनरल डी.बी. शेखतकर (सेवानिवृत्‍त) को इसका प्रमुख बनाया. दरअसल करगिल रिव्‍यू कमेटी को यह जिम्‍मेदारी दी गई थी कि वह सशस्‍त्र बलों की युद्धक क्षमता को बढ़ाने के उपायों और खर्चों को लेकर सुझाव दे.
- करगिल रिव्‍यू कमेटी ने सुझाव दिया कि सेना को फोर-स्‍टार चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ की जरूरत है, जो रक्षा मंत्री को चीफ मिलिट्री एडवाइजर के रूप में सलाह देगा.
Loading...

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! 2.5 करोड़ मुस्लिम लड़कियों को मोदी सरकार देगी स्कॉलरशिप, ऐसे मिलेगा लाभ!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस घोषणा का पूर्व सैन्य जनरल वेद प्रकाश मलिक ने स्‍वागत किया, जो करगिल युद्ध के दौरान आर्मी चीफ थे. इस घोषणा का स्‍वागत करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इस कदम से तीनों सेनाओं के बीच का समन्‍वय बढ़ेगा. देश की सुरक्षा पर इसका सकारात्‍मक असर होगा.

यह भी पढ़ें:

Good News: बड़े काम की है मोदी सरकार की यह स्कीम, बेटियों को 50 हजार रुपये की मिलेगी स्कॉलरशिप
First published: August 16, 2019, 1:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...