होम /न्यूज /करियर /

Pariksha Pe Charcha 2022: पीएम मोदी सर ने स्टूडेंट्स को दिए 5 गुरुमंत्र, आप भी कर लें नोट

Pariksha Pe Charcha 2022: पीएम मोदी सर ने स्टूडेंट्स को दिए 5 गुरुमंत्र, आप भी कर लें नोट

Pariksha Pe Charcha 2022: पीएम मोदी के कार्यक्रम की 5 प्रमुख बातें

Pariksha Pe Charcha 2022: पीएम मोदी के कार्यक्रम की 5 प्रमुख बातें

Pariksha Pe Charcha 2022, PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज, 1 अप्रैल 2022 को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम का आयोजन करवाया था. इस साल 'परीक्षा पे चर्चा' की खास बात थी कि स्टूडेंट्स, अभिभावक और शिक्षक ऑनलाइन/ऑफलाइन में से किसी भी मोड से इस कार्यक्रम का हिस्सा बन सकते थे. परीक्षा पे चर्चा का यह पांचवां एडिशन था और इसमें भी पीएम मोदी ने स्टूडेंट्स को एग्जाम स्ट्रेस से बचते हुए अपना बेस्ट परफॉर्मेंस देने के टिप्स साझा किए (Pariksha Pe Charcha Key Points).

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Pariksha Pe Charcha 2022, PM Modi). भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) हर साल परीक्षाओं के दौर में छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों के लिए ‘परीक्षा पे चर्चा’ (Pariksha Pe Charcha) कार्यक्रम का आयोजन करते हैं. इस चर्चा के जरिए वे इन सबकी परेशानी को सुनते-समझते हुए उनको सुझाव देते हैं. साथ ही वे अपने गुरुमंत्र के जरिए उनको परीक्षा की बेस्ट तैयारी करने के तरीके भी बताते हैं (Pariksha Pe Charcha Key Points).

इस साल ‘परीक्षा पे चर्चा’ (Pariksha Pe Charcha 2022) कार्यक्रम का आयोजन आज यानी 1 अप्रैल 2022 को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में किया गया था. इसके लिए लगभग 15.7 लाख प्रतिभागियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था. इस साल इस कार्यक्रम की सबसे खास बात थी कि इसमें ऑनलाइन या ऑफलाइन, किसी भी मोड से शामिल हुआ जा सकता था. जानिए पीएम मोदी ने ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में क्या गुरुमंत्र दिए (PM Modi Tips).

1- छात्रों को कभी-कभी कुछ निर्णय लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है. आपने क्लासेस के दौरान जो कुछ भी सीखा है, उसे दोहराने की आदत विकसित करें. इससे ज्ञान को अवशोषित करने में मदद मिलेगी.

2- कभी-कभी माता-पिता अपने बच्चों की ताकत और रुचि को पहचान नहीं पाते हैं. ध्यान रखें, हर बच्चे में कुछ ऐसा असाधारण जरूर होता है, जिसे माता-पिता और शिक्षक खोजने में विफल हो जाते हैं.

3- पीएम नरेंद्र मोदी ने छात्रों को प्रेरणा देते हुए एक अनूठी एक्टिविटी की सलाह दी है. उन्होंने छात्रों को उस परीक्षा के लिए एक लेटर लिखने के लिए कहा है, जिसमें वे उपस्थित होंगे. उन्होंने इस लेटर में परीक्षा को संबोधित करने के लिए कहा है. उसमें लिखें कि परीक्षा के लिए आपने कितनी तैयारी और मेहनत की है. इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा.

4- पीएम मोदी चाहते हैं कि परीक्षा के दौरान छात्र दहशत के माहौल से दूर रहें. उन्हें दोस्तों की नकल करने की जरूरत नहीं है. परीक्षाओं का स्वागत भी त्योहार की तरह किया जाना चाहिए.

5- ‘परीक्षा पे चर्चा’ के 5वें संस्करण के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि टेक्नोलॉजी अभिशाप नहीं है, बस इसका इस्तेमाल सही ढंग से किया जाना चाहिए. आज छात्र वैदिक गणित के लिए 3डी प्रिंटर और ऐप चला रहे हैं. इससे पता चलता है कि वे बहुत कुशल तरीके से टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें:
Pariksha Pe Charcha: जब पीएम मोदी छात्रों से बोले, सचमुच ऑनलाइन रीडिंग करते हो या रील्‍स देखते हो?
UPSC Exam: क्या आप IAS बनना चाहते हैं? इन टिप्स के साथ करें फाइनल तैयारी

Tags: Narendra modi, PM Modi, पीएम मोदी

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर