PM मोदी का महिलाओं को तोहफा, अब सशस्त्र सेना में महिलाओं को मिलेगा स्थाई कमीशन

अब महिलाओं को आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में शॉर्ट सर्विस कमीशन की जगह स्थाई कमीशन दिया जाएगा जिससे महिलाएं ज्यादा समय तक सेना में काम कर सकेंगी.

News18Hindi
Updated: August 15, 2018, 2:16 PM IST
PM मोदी का महिलाओं को तोहफा, अब सशस्त्र सेना में महिलाओं को मिलेगा स्थाई कमीशन
सांकेतिक तस्वीर Image: Reuters
News18Hindi
Updated: August 15, 2018, 2:16 PM IST
स्वतंत्रता दिवस भारतीय सेना में शामिल महिलाओं के लिए खुशखबरी लेकर आया है. अब महिलाओं को आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में शॉर्ट सर्विस कमीशन की जगह स्थाई कमीशन दिया जाएगा जिससे महिलाएं ज्यादा समय तक सेना में काम कर सकेंगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में लाल किले से इसकी घोषणा की है.

क्या कहा पीएम मोदी ने
पीएम मोदी ने कहा, "मैं आज इस मंच से मेरी कुछ बहादुर बेटियों को खुशखबरी देना चाहता हूं. भारतीय सशक्त सेना में शॉर्ट सर्विस कमीशन के जरिए नियुक्त महिला अधिकारियों को पुरुष समकक्ष अधिकारियों की तरह पारदर्शी प्रक्रिया द्वारा स्थायी कमीशन देने की घोषणा करता हूं."

ये भी पढ़ें- जल्द होगी 1 लाख 'आयुष्मान मित्रों' की भर्ती, 15 अगस्त को पीएम मोदी कर सकते हैं ऐलान!



इस घोषणा से महिलाओं को मिलेगा ये फायदा
इससे पहले महिलाओं को आर्मी में शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत ही तैनात किया जाता है. बता दें शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत चयनित होने वाले उम्मीदवार आर्मी में अधिकतम 14 साल ही काम कर पाते हैं. इन 14 सालों में से 10 पद पर बने रहना अनिवार्य होगा है. इसके अलावा वे 4 साल अतिरिक्त उस पद पर बने रह सकते हैं. लेकिन अब पीएम मोदी की इस घोषणा से महिलाएं 14 साल से ज्यादा सेना में काम कर सकती हैं.
Loading...
साल की शुरुआत में रिपोर्ट्स में ये बात सामने आई थी कि सेना महिलाओं को स्थाई कमीशन देने की योजना को अंतिम रूप दे रही है. रिपोर्ट के अनुसार साइबर और आईटी, सैन्य पुलिस के कोर और सेवा चयन बोर्ड में विभिन्न पदों सहित कई खंडों में महिलाओं को स्थायी कमीशन दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- योगी सरकार के 'लोक कल्याण मित्र' के लिए करें अप्लाई, 30 हजार मिलेगी सैलरी


मौजूदा समय में आर्मी महिलाओं को आर्मी एजुकेशन कॉर्प(एईची) और जज एडवोकेट जनरल(जेईजी) डिपार्टमेंट में स्थाई कमीशन देती है. जबकि अधिकतर महिलाओं को आर्मी में शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत नियुक्ति दी जाती है जिसका अधिकतम कार्यकाल 14 साल का होता है.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर