COVID-19 Lockdown Extended: 3 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, Board Exams और एंट्रेंस टेस्‍ट का क्‍या होगा, जानें

लॉकडाउन की अवध‍ि बढ़ा दी गई है. जानें कब होंगी बोर्ड परीक्षाएं.
लॉकडाउन की अवध‍ि बढ़ा दी गई है. जानें कब होंगी बोर्ड परीक्षाएं.

COVID-19 Lockdown Extended: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्‍थ‍ित‍ि को देखते हुए लॉकडाउन की अवध‍ि बढ़ा दी है. ऐसे में जो बोर्ड परीक्षाएं और प्रवेश परीक्षाएं बाकी हैं, वह कब आयोज‍ित होंगी, यहां जान‍िए...

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 14, 2020, 12:48 PM IST
  • Share this:
नई द‍िल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने देशभर में COVID-19 लॉकडाउन की अवध‍ि तीन मई (May 3) तक बढ़ा दी है. बता दें क‍ि कोरोना ने अब तक 10,000 से ज्‍यादा भारतीयों को अपनी चपेट में ले ल‍िया है. लॉकडाउन की अवध‍ि बढ़ाने का सीधा असर बोर्ड परीक्षाओं और प्रवेश परीक्षाओं पर भी होगा.

देश के कई राज्‍यों में बोर्ड परीक्षाओं को टाल द‍िया गया है. राज्‍य की बोर्ड परीक्षाओं के साथ सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) और काउंस‍िल फॉर दी इंडियन स्‍कूल सर्ट‍िफ‍िकेट एग्‍जाम‍िनेशन (CISCE) ने भी अपनी बोर्ड परीक्षाएं आगे बढ़ा दी हैं.

स्‍थ‍िति‍ को देखते हुए कई राज्य बोर्डों ने लंबित परीक्षाओं का संचालन किए बिना परिणाम जारी करने का निर्णय लिया है. वहीं सीबीएसई कुछ मुख्‍य व‍िषयों को छोड़कर दूसरे व‍िषयों के ल‍िए वही रणनीति लागू कर सकता है. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा (CBSE board exams) में 30 लाख छात्र शाम‍िल हुए और बोर्ड ने 30,000 से ज्‍यादा व‍िषयों में बोर्ड परीक्षा आयोजित कर रही है.



बाकी बची परीक्षाओं पर जब सीबीएसई प्रवक्‍ता से पूछा गया तो उन्‍होंने कहा क‍ि इस बारे में बोर्ड कल गाइडलाइंस जारी करेगा. दूसरी ओर, इंजीनियरिंग (JEE Main) और मेडिकल एंट्रेंस एग्‍जाम (NEET) को भी COVID-19 लॉकडाउन के कारण आगे टाल द‍िया गया है. मार्च के अंतिम सप्ताह में, पीएम द्वारा 21 दिनों के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बाद एनटीए (NTA) ने घोषणा की थी कि NEET और JEE मेन, मई के अंतिम सप्ताह में आयोजित किया जाएगा.
आज की घोषणा के बाद यह उम्‍मीद की जा रही है क‍ि इन परीक्षाओं की तारीख और आगे बढ़ाई जा सकती है. स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अन्य परीक्षाएं लॉकडाउन के बाद ही शुरू होंगी.

लॉकडाउन के बीच छात्रों को सलाह दी जाती है क‍ि वह समय का उपयोग अपनी परीक्षाओं की तैयारी में करें. कक्षाएं बंद हैं, लेक‍िन वे ऑनलाइन उपलब्‍ध स्‍टडी मैटेर‍ियल की मदद से पढ़ाई कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:-

Ambedkar Jayanti 2020: जानिए बाबा साहेब आंबेडकर के जीवने से जुड़ी खास बातें
COVID 19: राजस्थान यूनीवर्सिटी की टली परीक्षा, 30 मई तक हुई गर्मी की छुट्टी
UGC NET 2020: ऐसे करें हिंदी की तैयारी, ये क‍िताबें आएंगी काम
लॉकडाउनः ITI छात्रों के लिए सरकार ने शुरू की ऑनलाइन क्लासेज़
पश्चिम बंगाल में निजी टीवी चैनल पर वर्चुअल कक्षाएं 10 जून तक रहेंगी जारी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज