अब पुलिसकर्मियों के बच्चों की पढ़ाई-लिखाई के लिए हर महीने 3000 रुपये देगी मोदी सरकार

सेना और पैरामिलिट्री फोर्स के बाद अब पीएम नरेन्द्र मोदी की निगाह राज्य पुलिसकर्मियों के बच्चों पर है. खास बात ये है कि इसी साल से मोदी सरकार हर महीने दी जाने वाली इस रकम में बढ़ोतरी भी करने जा रही है.

नासिर हुसैन | News18Hindi
Updated: July 3, 2019, 11:00 AM IST
अब पुलिसकर्मियों के बच्चों की पढ़ाई-लिखाई के लिए हर महीने 3000 रुपये देगी मोदी सरकार
फाइल फोटो- पीएम नरेन्द्र मोदी.
नासिर हुसैन
नासिर हुसैन | News18Hindi
Updated: July 3, 2019, 11:00 AM IST
सेना और पैरामिलिट्री फोर्स के बाद अब पीएम नरेन्द्र मोदी की निगाह राज्य पुलिसकर्मियों के बच्चों पर है. इसी शिक्षा सत्र से मोदी सरकार पुलिसकर्मियों के बच्चों को हर महीने पढ़ाई के लिए पैसा देगी. जब तक बच्चा पढ़ना चाहेगा केन्द्र सरकार से उसे मदद मिलती रहेगी. खास बात ये है कि इसी साल से मोदी सरकार हर महीने दी जाने वाली इस रकम में बढ़ोतरी भी करने जा रही है.

पुलिसकर्मियों के इन बच्चों को मिलेगा फायदा

केन्द्र सरकार की घोषणा के अनुसार सेना और पैरामिलिट्री फोर्स के शहीद होने वाले जवानों के दो बच्चों को यह स्कॉलरशिप दी जाती थी. लेकिन शिक्षा सत्र 2019-20 से अब इस स्कॉलरशिप का फायदा राज्य पुलिसकर्मियों के बच्चों को भी मिलेगा. लेकिन ये पुलिस के वो जवान होंगे जो वामपंथी और नक्सली एरिया में एनकाउंटर के दौरान शहीद हुए हैं.

फाइल फोटो.


अब 2250 नहीं मिलेंगे पूरे 3 हजार रुपये

केन्द्र सरकार की योजना के अनुसार अभी तक सेना और पैरामिलिट्री फोर्स के शहीद होने वाले जवानों के दो बच्चों को स्कॉलरशिप के तहत लड़की को 2250 और लड़के को 2000 हजार रुपये दिए जाते थे. लेकिन इसी साल से सरकार ने अब स्कॉलरशिप की रकम को बढ़ा दिया है. लड़कियों को अब 3 हजार रुपये और लड़कों को 2500 रुपये हर महीने मिलेंगे.

ऐसे मिलेगा स्कॉलरशिप का फायदा
Loading...

शहीद हुए जवानों के परिवार में सिर्फ दो बच्चों को इस स्कॉलरशिप का फायदा दिया जाता है. स्कॉलरशिप के लिए आवेदन आनलाइन किया जाता है. हर साल बच्चे के क्लास की प्रोगरेस रिपोर्ट जमा करनी होती है. बच्चा क्लास में पास होगा तभी उसे आगे की क्लास के लिए स्कॉलरशिप मिलेगी. दूसरी खास बात ये कि जब तक शहीद जवान का बच्चा पढ़ना चाहे उसे स्कॉलरशिप लगातार मिलेती रहेगी.

ये भी पढ़ें- अमेठी-अलवर सहित मोदी सरकार का देश को 5 सैनिक स्कूल का तोहफा

मॉब लिंचिंग के शिकार हुए लोगों में आधे से ज्यादा गैर-मुस्लिम

मोदी सरकार का मुस्लिम लड़कियों को एक और बड़ा तोहफा

आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार का ये है ‘मिशन कश्मीर’
First published: July 3, 2019, 9:55 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...