लाइव टीवी
Elec-widget

PM का फिटनेस पर फोकस, Fit India Week में भाग लें स्टूडेंट्स, पेरेंट्स और टीचर्स

News18Hindi
Updated: November 24, 2019, 6:50 PM IST
PM का फिटनेस पर फोकस, Fit India Week में भाग लें स्टूडेंट्स, पेरेंट्स और टीचर्स
सीबीएसई ने फिट इंडिया सप्ताह की एक सराहनीय पहल की है. स्कूल फिट इंडिया सप्ताह दिसम्बर महीने में कभी भी मना सकते हैं.

फिट इंडिया मतलब सिर्फ दिमागी कसरत, कागजी कसरत या लैपटाप या कम्प्यूटर पर या मोबाइल फोन पर फिटनेस की ऐप देखते रहना नहीं है बल्कि पसीना बहाना और खाने की आदतें बदलना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 24, 2019, 6:50 PM IST
  • Share this:
फिटनेस के महत्व पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्कूलों से दिसम्बर महीने में फिट इंडिया सप्ताह मनाने और फिट इंडिया रैकिंग में शामिल होने को कहा ताकि जागरूकता बढ़े और फिट इंडिया एक जनआंदोलन बन सके. ‘मन की बात’ कार्यक्रम में अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने फिट इंडिया आंदोलन पर बात की. सीबीएसई ने फिट इंडिया सप्ताह की एक सराहनीय पहल की है. स्कूल फिट इंडिया सप्ताह दिसम्बर महीने में कभी भी मना सकते हैं. इसमें फिट इंडिया को लेकर कई प्रकार के आयोजन किए जाने हैं जिसमें क्विज, निबंध, लेख, चित्रकारी, पारंपरिक और स्थानीय खेल, योगासन, नृत्य एवं खेलकूद प्रतियोगिताएं शामिल हैं.

पीएम ने कहा कि फिट इंडिया सप्ताह में विद्यार्थियों के साथ-साथ उनके शिक्षक और माता-पिता भी भाग ले सकते हैं. फिट इंडिया मतलब सिर्फ दिमागी कसरत, कागजी कसरत या लैपटाप या कम्प्यूटर पर या मोबाइल फोन पर फिटनेस की ऐप देखते रहना नहीं है बल्कि पसीना बहाना और खाने की आदतें बदलना है. उन्होंने कहा, ‘ज्यादा से ज्यादा ध्यान करने की आदत बनानी है. मैं देश के सभी राज्यों के स्कूल बोर्ड एवं स्कूलों के प्रबंधन से अपील करता हूँ कि हर स्कूल में, दिसम्बर महीने में फिट इंडिया सप्ताह मनाया जाए. इससे फिटनेस की आदत हम सभी की दिनचर्या में शामिल होगी.’

प्रधानमंत्री ने कहा कि फिट इंडिया आंदोलन में फिटनेस को लेकर स्कूलों की रैकिंग की व्यवस्था भी की गई हैं. इस रैकिंग को हासिल करने वाले सभी स्कूल, ‘फिट इंडिया लोगो’ और और झंडे का इस्तेमाल भी कर पाएंगे.

मोदी ने कहा कि फिट इंडिया पोर्टल पर जाकर स्कूल स्वयं को फिट घोषित कर सकते हैं. फिट इंडिया थ्री स्टार रेटिंग और फिट इंडिया फाइव स्टार रेटिंग भी दी जाएगी. मैं अनुरोध करते हूँ कि सभी स्कूल, फिट इंडिया रैंकिंग में शामिल हों और फिट इंडिया सहज स्वभाव बने, एक जनांदोलन बने और उससे जागरूकता आए, इसके लिए प्रयास करना चाहिए. (इनपुट-भाषा)

ये भी पढे़ं-
Govt Jobs in Maharashtra: सिटी कोऑर्डिनेटर के लिए 384 वैकेंसी, सैलरी 30000
JNU हॉस्टल फीस मामला: स्टूडेंट्स से मांगा जाएगा हल, उच्च-स्तरीय समिति गठित
Loading...

Govt Jobs: प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए 76 वैकेंसी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 24, 2019, 6:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com