लाइव टीवी

दिल्‍ली में स्‍कूल फिलहाल नहीं होंगे बंद, सरकार बांटेगी 50 लाख मास्‍क

News18Hindi
Updated: October 31, 2019, 11:39 AM IST
दिल्‍ली में स्‍कूल फिलहाल नहीं होंगे बंद, सरकार बांटेगी 50 लाख मास्‍क
दिल्ली सरकार ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी के सभी स्कूलों को निर्देश दिया कि प्रदूषण की गंभीर स्थिति बने रहने तक खुले में होने वाली सभी गतिविधियां रोक दें.

दिल्ली सरकार ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी के सभी स्कूलों को निर्देश दिया कि प्रदूषण की गंभीर स्थिति बने रहने तक खुले में होने वाली सभी गतिविधियां रोक दें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 31, 2019, 11:39 AM IST
  • Share this:
दिल्ली सरकार ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी के सभी स्कूलों को निर्देश दिया कि प्रदूषण की गंभीर स्थिति बने रहने तक खुले में होने वाली सभी गतिविधियां रोक दें. उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने यह भी कहा कि स्थिति बिगड़ने पर सरकार स्कूल बंद करने के बारे में विचार कर सकती है. हालांकि अभी स्‍कूल बंद करने पर कोई फैसला नहीं लिया गया है. दिल्‍ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि यह निर्णय भविष्‍य में लिया जा सकता है. फिलहाल स्‍कूलों में आउटडोर एक्‍टिविटीज जैसे खेल-कूद को राेक दिया गया है. हालांकि इस दौरान ऐसे बच्‍चों को छुट्टी दी जाएगी, जिन्‍हें सांस से संबंंधित परेशानी है.

शिक्षा निदेशालय ने सभी स्कूलों को भेजे पत्र में कहा, ‘‘बाहर और प्रदूषित वातावरण में होने वाली गतिविधियों का बच्चों के स्वास्थ्य पर दीर्घकालिक खराब प्रभाव हो सकता है. सरकारी के साथ ही सभी निजी स्कूलों के प्रमुखों को निर्देश दिया जाता है कि वे यह सुनिश्चित करें कि प्रदूषण की स्थिति गंभीर बने रहने तक खुले में आयोजित होने वाली कोई भी गतिविधि नहीं हों.’’

दिल्ली में वायु की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बने रहने के बीच दिल्ली...राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के स्कूलों ने अभिभावकों से कहा है कि वे अपने बच्चों को मास्क लगाकर स्कूल भेजें. स्कूलों ने इसके साथ ही खुले में होने वाली गतिविधियां अंदर स्थानांतरित कर दी हैं.

स्कूल दिवाली की छुट्टियों के बाद बुधवार को फिर से खुले. गुरुग्राम स्थित एक स्कूल की प्राचार्य ने कहा कि उन्होंने सोमवार को अभिभावकों को एक परामर्श भेजकर कहा कि वे अपने बच्चों को बिना मास्क लगाये स्कूल नहीं भेजें.

गुरुग्राम के यूरो इंटरनेशनल सकूल की प्राचार्य निधि कपूर ने कहा, ‘‘जब मैं सोमवार सुबह में उठी, मुझे पता था कि यह जल्द सामान्य होने वाला नहीं है. हमने अभिभावकों को परामर्श भेजे कि वे अनिवार्य रूप से अपने बच्चों को मास्क लगाकर स्कूल भेजें.’ जनकपुरी स्थित सेंट मार्क्स सीनियर सेकंडरी स्कूल के एक प्रतिनिधि ने कहा, ‘हमने सुबह में होने वाली प्रार्थना सभा भीतर स्थानांतरित कर दी है और अभिभावकों को सलाह दी है कि वे अपने बच्चों को मास्क लगाकर स्कूल भेजें जिससे वे जब भी बाहर रहें वे जहरीली हवा के सम्पर्क में कम आयें.’’

हेरीटेज एक्सपेरिंशियल लर्निंग स्कूल प्राचार्य नीना कौल ने कहा, ‘‘विशेष देखभाल वाले बच्चों, ऐसे छात्र जिन्हें चिकित्सकीय या सांस लेने की दिक्कतें हैं उन्हें छुट्टी पर रहने की इजाजत दी गई है.’

सरकारी और निजी स्‍कूलों में दिए जाएंगे मास्‍क
Loading...

प्रदूषण स्तर में बढ़ोतरी के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की कि दिल्ली सरकार शुक्रवार से स्कूलों में छात्रों को मास्क वितरण शुरू करेगी. उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली में सरकारी और निजी स्कूलों में50 लाख  एन95 मास्क छात्रों को वितरित किये जाएंगे. छात्रों को दो मास्क का एक किट दिया जाएगा जो कि धुंध से निपटने के लिए अच्छी गुणवत्ता का मास्क होता है. मास्क का वितरण एक सप्ताह तक किया जाएगा.’’ धुंध की चादर में लिपटी दिल्ली में बुधवार को भी प्रदूषण का स्तर ‘गंभीर’ श्रेणी में रहा. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार पूर्वाह्न 11 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक 416 था.

ये भी पढ़ें: 

IAS Success Story: किसान की बेटी ने बिना कोचिंग के क्रैक किया IAS एग्‍जाम
10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का आखिरी मौका आज तक, फटाफट करें अप्‍लाई
Indian Bank में सिक्योरिटी गार्ड के लिए 115 वैकेंसी, indianbank.in पर चेक करें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 31, 2019, 11:39 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...