BSEB Bihar Board Matric Result 2021: गांवों में फेरी लगाते हैं पिता, बेटे ने किया 10वीं में टॉप

BSEB Matric Result, Bihar Board 10th Result:   मजदूर-फेरीवालों के बच्चों ने किया टॉप

BSEB Matric Result, Bihar Board 10th Result: मजदूर-फेरीवालों के बच्चों ने किया टॉप

BSEB Board Matric Result: जंदहा के मनीष हो या रितिक चाहे शेखपुरा के रणधीर, टॉप टेन में जगह बनाने वाले इन छात्रों का परिवार बहुत संपन्न भले ना हो लेकिन इनके सपनों के उड़ान को पंख मिल गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 6, 2021, 12:47 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार 10वीं बोर्ड (BSEB Bihar Board Result) की परीक्षाओं के परिणामों ने साबित कर दिया कि अभाव कभी भी मेधा के लिए बाधा नहीं बन सकता. बिहार बोर्ड द्वारा सोमवार को जारी किये गये टॉप टेन की सूची को देखें तो यह बात साबित होती है कि शिक्षा में सिर्फ संसाधन नहीं साध्य भी जरूरी है. जंदहा के मनीष हो या रितिक चाहे शेखपुरा के रणधीर, टॉप टेन में जगह बनाने वाले इन छात्रों का परिवार बहुत संपन्न भले ना हो लेकिन इनके सपनों के उड़ान को पंख मिल गए हैं.

मूल रूप से रोहतास के निवासी मनीष कुमार गुप्ता टॉप टेन की सूची में 8वें स्थान पर आए हैं. उनके पिता रामलाल गुप्ता बीते 15 सालों से गांवों में घूम-घूमकर फेरी लगाते हैं. अपने पिता और गुरुओं को श्रेय देने वाले मनीष ने कहा कि इनके मार्गदर्शन से ही वह सफल हो पाये. बकौल मनीष उनके पिता हर सुबह साइकिल से गांव-गांव फेरी लागकर कपड़ा बेचते हैं.मनीष को 500 में से 477 अंक मिल हैं.

ऋतिक कुमार गुप्ता की 10वीं रैंक
मूलतः रोहतास निवासी ऋतिक कुमार गुप्ता को प्रदेश में 10वीं रैंक मिली है. उनके पिता जंदाहा में एक कमरा किराए पर लेकर बेटे के साथ रहते हैं. गांव-गांव साइकिल पर कपड़ा बेचने वाले उनके पिता सीता राम साह बीते एक दशक से यही काम कर रहे हैं. उन्होंने भी अपनी सफलता का श्रेय परिजनों और शिक्षकों को दिया.





दूसरी ओर शेखापुरा के बरबीघा प्रखंड क्षेत्र के पिंजरी गांव के रणधीर कुमार ने पूरे बिहार में छठां स्थान हासिल किया है. मूलतः नवादा निवासी रणधीर अपने ननिहल में रहते हैं. उनके माता-पिता सूरत में मजदूरी करते हैं. रणधीर ने कहा कि वह सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनकर परिवार का सपना पूरा करना चाहते हैं.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज