लाइव टीवी

बिहार: शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया का बदला शेड्यूल, अब BCA और इंजीनियरिंग डिग्री वाले भी बन सकेंगे टीचर

News18 Bihar
Updated: August 24, 2019, 11:37 AM IST
बिहार: शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया का बदला शेड्यूल, अब BCA और इंजीनियरिंग डिग्री वाले भी बन सकेंगे टीचर
बिहार में अब प्राइमरी टीचर नियक्ति के लिए आवेदन 18 सितंबर से लिए जाएंगे.

राज्य के सरकारी मध्य विद्यालयों में स्नातक शिक्षकों के रूप में बीसीए डिग्री वाले और विज्ञान एवं गणित की विशेषज्ञता रखने वाले विद्यार्थी भी शिक्षक बन सकते हैं.

  • Share this:
बिहार में करीब एक लाख प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए नया शेड्यूल जारी किया गया है. अब इसके लिए एप्लीकेशन की प्रक्रिया 18 सितंबर से शुरू होगी. वहीं, अगले साल 16 जनवरी से अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों को नियोजन पत्र दिए जाएंगे. शिक्षा विभाग ने नियोजन कार्यक्रम में हुए बदलाव की अधिसूचना जारी कर दी है. इसके अनुसार करीब 8500 नियोजन इकाइयों में नियुक्ति की प्रक्रिया चलेगी.

पहले 5 जुलाई से शुरू होनी थी प्रक्रिया
गौरतलब है कि 5 जुलाई को शिक्षा विभाग ने प्रारंभिक शिक्षकों के नियोजन का कार्यक्रम जारी किया गया था. इसके अनुसार 26 अगस्त से 25 सितंबर तक आवेदन लिए जाने थे. जबकि नियोजन इकाइयों को 9 से 12 दिसंबर के बीच नियोजन पत्र बांटना था.

कमेटी ने दिए बदलाव के सुझाव

बता दें कि जुलाई में जारी निर्देश को लेकर अभ्यर्थियों के ढेर सारे आवेदन शिक्षा विभाग को मिले, जिनकी समीक्षा विभाग की गठित की गई कमेटी ने की. उनकी अनुशंसा पर कई बदलाव किए गए हैं.

बीसीए और इंजीनियर डिग्रीधारी भी बन पाएंगे टीचर
इसके तहत राज्य के सरकारी मध्य विद्यालयों में स्नातक शिक्षकों के रूप में बीसीए डिग्री वाले और विज्ञान एवं गणित की विशेषज्ञता रखने वाले विद्यार्थी भी शिक्षक बन सकते हैं.
Loading...

न्यूनतम योग्यता में भी संशोधन
शिक्षक नियमावली में प्राथमिक कक्षाओं के शिक्षकों की न्यूनतम अर्हता में संशोधन किया गया है.  इसको लेकर जारी अधिसूचना के अनुसार जिसने एनसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान से शिक्षा स्नातक की उपाधि हासिल की है उस पर कक्षा एक से पांच तक पढ़ाने के लिए नियक्ति के लिए विचार किया जाएगा.

हालांकि इस प्रकार अध्यापक के रूप में नियुक्त व्यक्ति को प्राथमिक शिक्षक के रूप में नियुक्त होने के दो वर्ष के भीतर एनसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त प्रथमिक शिक्षा में छह महीने के एक ब्रिज कोर्स आवश्यक रूप से पूरा करना होगा.

ये भी पढ़ें-
IAS Prelims की तैयारी के लिए ये किताबें हैं बेस्ट
गुजरात लोक सेवा आयोग में 154 वैकेंसी, लास्ट डेट 31 अगस्त
UPSC Success Story: 2 घंटे की तैयारी में क्रैक किया UPSC

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 24, 2019, 8:52 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...