लाइव टीवी

प्राइवेट स्कूल ने लौटाए EWS कैटेगरी के स्टूडेंट से लिए किताबों, यूनिफॉर्म के पैसे

News18Hindi
Updated: October 25, 2019, 4:53 PM IST
प्राइवेट स्कूल ने लौटाए EWS कैटेगरी के स्टूडेंट से लिए किताबों, यूनिफॉर्म के पैसे
छात्र से पैसे लेने के बाद आयोग को शिकायत मिली. फिर DCPCR ने स्कूल को नोटिस जारी किया.

नोटिस के बाद स्कूल ने किताबों और ड्रेस के लिए छात्र के पिता से लिए 4,442 रुपये वापस कर दिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2019, 4:53 PM IST
  • Share this:
दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग (Delhi Commission for Protection of Child Rights -DCPCR) ने जानकारी दी कि एक निजी स्कूल ने ईडब्ल्यूएस श्रेणी के एक छात्र से किताबों और यूनिफॉर्म के लिए पैसे लौटा दिए हैं. आयोग को एक छात्र के पिता की शिकायत मिली थी. उन्होंने आरोप लगाया, स्कूल ने उनके बेटे को मुफ्त किताबें और यूनिफॉर्म देने से मना कर दिया था.

DCPCR ने स्कूल को नोटिस जारी किया. नोटिस में कहा, मानदंडों के अनुसार निजी मान्यता प्राप्त स्कूलों को ईडब्ल्यूएस/डीजी श्रेणी के छात्रों को मुफ्त किताबें, वर्दी और लेखन सामग्री प्रदान करने के लिए निर्देशित किया गया था. इसी आधार पर पैसो की मांग के खिलाफ चेतावनी दी गई. नोटिस में कहा गया, स्कूल प्रारंभिक शिक्षा पूरी होने तक इन छात्रों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा प्रदान करे.

इसके अलावा, यह शिक्षा के अधिकार (आरटीई) अधिनियम का भी उल्लंघन है. ये अधिनियम निजी स्कूलों को ईडब्ल्यूएस/डीजी श्रेणी के लिए 25 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने के लिए है. आयोग ने स्कूल को बगैर फीस के छात्र की वर्दी प्रदान करने का निर्देश दिया. न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, नोटिस के बाद स्कूल ने किताबों और ड्रेस के लिए छात्र के पिता से लिए 4,442 रुपये वापस कर दिए.

ये भी पढ़ें-

CBSE 10th 12th Board Exam 2020 Date Sheet: बोर्ड शेड्यूल में बदलाव करें चेक
आज ssc.nic.in पर जारी होगा SSC MTS Paper I Result 2019
CAT 2019 Mock test: IIM CAT 2019 परीक्षा के लिये मॉक पेपर जारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2019, 4:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...