IGNOU के UG, PG कोर्सेज में प्रोविजनल एडमिशन की सुविधा, 15 oct लास्ट डेट

मूल प्रमाण पत्र जमा करने के लिए 31 दिसंबर 2020 तक का समय.
मूल प्रमाण पत्र जमा करने के लिए 31 दिसंबर 2020 तक का समय.

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की ओर से यह फैसला कोविड-19 महामारी की स्थितियों को ध्यान में रखते हुए किया गया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 13, 2020, 3:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (Indira Gandhi National Open University, IGNOU)  इस साल क्वालीफाइंग परीक्षा परिणाम के बगैर ही जुलाई सत्र 2020 के आवेदकों को प्रोविजनल एडमिशन (provisional admission) की अनुमति देगा. यह फैसला कोविड-19 महामारी की स्थितियों को ध्यान में रखते हुए किया गया है, जिसके कारण देश के कई शैक्षणिक संस्थान प्रभावित हैं और इसलिए उनके परिणाम की घोषणा में देरी हुई है.

परिणाम की घोषणा में देरी
COVID-19 महामारी के कारण, देश के सभी शिक्षण संस्थानों की परीक्षा प्रक्रिया प्रभावित हुई और परिणाम की घोषणा में देरी हुई है. जिस वजह से उच्च शिक्षा में शामिल होने के इच्छुक छात्र अपनी योग्यता परीक्षाओं के परिणाम नहीं दे पा रहे हैं.

प्रमाण पत्र जमा करने के लिए 31 दिसंबर 2020 तक का वक्त
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में प्रोविजनल एडमिशन की आखिरी तारीख 15 अक्टूबर है. स्टूडेंट्स को मूल प्रमाण पत्र जमा करने के लिए 31 दिसंबर 2020 तक का समय देगा.



दिशा-निर्देशों के अनुसार राहत
जिन आवेदकों को दाखिला लेने में परेशानी हो रही है उनके लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार राहत प्रदान करने के लिए, इग्नू निम्नलिखित शर्तों के अधीन इच्छुक छात्रों को प्रोवीजनल एडमिशन देगा.

-आवेदक जिनके लिए प्रवेश पात्रता बैचलर डिग्री है और उन्होंने स्नातक डिग्री के दूसरे वर्ष / 5 वां सेमेस्टर पास किया है और उसके समर्थन में अंक पत्र प्रस्तुत किए हैं.

-आवेदक जिनके लिए पात्रता 10 + 2 है, वे 2020 में संबंधित स्कूल बोर्ड द्वारा आयोजित 10 + 2 परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, और उनके परिणाम आने बाकी हैं.

ये भी पढ़ें-
सामने आई इन फर्जी विश्वविद्यालयों की लिस्ट, भूलकर भी कभी न लें एडमिशन
आई.ए.एस. की परीक्षा में अब भी क्या है हिन्दी की स्थिति, पढ़ें डिटेल

-वे सभी आवेदक जिन्हें प्रोविजनल एडमिशन दिया गया है, उन्हें 31 दिसंबर 2020 तक नवीनतम योग्यता परीक्षा पास का सर्टिफिकेट जमा करना होगा, जिसमें विफल रहने पर उनका एडमिशन रद्द कर दिया जाएगा और नियमानुसार फीस वापस कर दी जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज