PSEB Punjab 12th Result 2020: पंजाब बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 11 बजे होगा जारी, pseb.ac.in पर करें चेक

PSEB Punjab 12th Result 2020: पंजाब बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 11 बजे होगा जारी, pseb.ac.in पर करें चेक
स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम चेक कर सकते हैं.

पंजाब बोर्ड (Punjab Board) की 12वीं कक्षा के लिए हुए एग्जाम में इस साल करीब 3 लाख छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया. स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना परिणाम चेक कर सकते हैं.

  • Share this:
PSEB 12th Result 2020: पंजाब स्कूल आफ एजुकेशन बोर्ड (Punjab School of Education Board) मंगलवार 21 जुलाई को 12वीं कक्षा के लिए हुई बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों का ऐलान करने जा रहा है. बोर्ड सुबह 11 बजे रिजल्ट की घो​षणा करेगा. इस परीक्षा में हिस्सा लेने वाले छात्र-छात्राएं बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in पर अपना परिणाम देख सकते हैं. इसके अलावा थर्ड पार्टी वेबसाइट indiaresults.com और examresults.net पर भी परिणाम देखा जा सकता है. इस साल पंजाब बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में 3 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया.

तीन पेपर ही हो सके थे
पंजाब बोर्ड की 12वीं कक्षा की तीनों स्ट्रीम साइंस, कॉमर्स और आर्ट के रिजल्ट एकसाथ घोषित किए जाएंगे. इस साल महामारी से पहले 12वीं के तीन ही एग्जाम पूरे हो पाए थे. इसके बाद कोरोना वायरस से उपजे हालात को देखते हुए परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थीं. पंजाब एजुकेशन बोर्ड ने बाद में लंबित परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया. पंजाब बोर्ड आयोजित हो चुके पेपर के प्रदर्शन के आधार पर नतीजे जारी करेगा. इस साल मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी.

ऐसे देखें रिजल्ट
1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.


2. 12वीं के रिजल्ट के विकल्प पर क्लिक करें.
3. रोल नंबर समेत अन्य विवरण भरें.
4. सबमिट बटन दबाते ही रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा.
5. रिजल्ट को अपने पास सेव कर लें.

ये भी पढ़ें
KVS Admission: केंद्रीय विद्यालय में पहली कक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू
JEE, NEET 2020: जेईई मेन और नीट एग्जाम के लिए 55 दिनों में हुए 30 लाख टेस्ट

ये है पिछले साल का हाल
जहां तक पिछले साल के प्रदर्शन की बात है तो साल 2019 में पंजाब बोर्ड की 12वीं की कक्षा में 86.41 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे. तीन लाख के करीब स्टूडेंट्स में से लड़कियों का पास प्रतिशत 90.86 फीसदी रहा था वहीं 82.83 प्रतिशत लड़के पास हुए थे. पिछले साल बारहवीं का परिणाम 11 मई को जारी किया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज