PSEB results: जारी हुई प्रमोट किए गए छात्रों की मार्कशीट, लिख दी गई ये बात

पंजाब बोर्ड (Punjab Board) की 12वीं कक्षा के लिए परीक्षा जल्द ही करवाई जाएगी.
पंजाब बोर्ड (Punjab Board) की 12वीं कक्षा के लिए परीक्षा जल्द ही करवाई जाएगी.

पूरे राज्य में 5वीं में 3.22 लाख छात्र, 8वीं में 3.15 लाख छात्र और दसवीं कक्षा में 3.17 लाख छात्र मौजूद थे. कोरोना वायरस की वजह से करीब 10 लाख छात्रों की परीक्षा नहीं करवाई जा सकी थी.

  • Share this:
नई दिल्लीः पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown from coronavirus) चल रहा है, ऐसे में तमाम राज्यों में छात्रों को बिना परीक्षा के प्रमोट किया गया है. पंजाब में भी कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus pandemic) के चलते 5वीं, 8वीं और 10वीं कक्षा के छात्रों को प्रमोट कर दिया गया. लेकिन जिन छात्रों को प्रमोट किया गया उनकी मार्कशीट पर लिखा हुआ है- 'कोरोना वायर की वजह से प्रमोटेड (promoted due to coronavirus)'.

लाखों छात्रों को किया गया था प्रमोट
बता दें कि पूरे राज्य में 5वीं में 3.22 लाख छात्र, 8वीं में 3.15 लाख छात्र और दसवीं कक्षा में 3.17 लाख छात्र मौजूद थे. कोरोना वायरस की वजह से करीब 10 लाख छात्रों की परीक्षा नहीं करवाई जा सकी थी. हालांकि, 12वीं कक्षा के छात्रों और जिन्होंने ओपन मोड में परीक्षा दी थी उनके लिए बाद में एग्जाम करवाया जाएगा. हालांकि, अभी तक परीक्षा की तारीखों के बारे किसी तरह की कोई घोषणा नहीं की गई है.

सीबीएसई भी करवाएगा जुलाई में परीक्षा
इसके अलावा सीबीएसई भी जुलाई में परीक्षा करवाएगा. लेकिन इस बीच पंजाब बोर्ड जो भी परीक्षा की तारीख घोषित करेगा उसमें सुरक्षा के मानकों का पूरा ध्यान रखा जाएगा. इससे पहले भी दो बार पंजाब बोर्ड ने परीक्षा का शिड्यूल जारी किया था लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसे करवाया नहीं जा सका.



बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से तमाम राज्यों ने भी परीक्षाएं टाल दी थीं. कई राज्यों ने छात्रों को प्रमोट भी कर दिया था. हालांकि, सीबीएसई ने भी हाल ही में डेटशीट जारी कर दी है. 10वीं और 12वीं कक्षा के बोर्ड एग्जाम जुलाई में करवाए जाएंगे. इसी तरह से बिहार बोर्ड ने मंगलवार को 10वीं के रिजल्ट जारी किए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज