PU Admission 2021: बिना प्रवेश परीक्षा होगा एडमिशन, पढ़ें क्या होगी एंट्रेंस की प्रक्रिया

पटना यूनिवर्सिटी में प्रवेश को लेकर अहम निर्देश.

पटना यूनिवर्सिटी में प्रवेश को लेकर अहम निर्देश.

Patna University Admission 2021: पटना यूनिवर्सिटी में वोकेशनल कोर्स (Vocational Course) में नामांकन प्रक्रिया को प्रवेश परीक्षा के आधार पर न लेकर प्राप्तांक के आधार पर किया जाएगा.

  • Share this:

पटना. कोरोना संक्रमण (COVID-19) के कारण पहली बार पटना यूनिवर्सिटी (Patna University) में वोकेशनल कोर्स में भी नामांकन प्रक्रिया को प्रवेश परीक्षा के आधार पर न लेकर प्राप्तांक के आधार पर ही होगा. हालांकि इंटरव्यू लेने पर विचार किया जा सकता है. पटना विश्वविद्यालय में सोमवार को एकेडमिक काउंसिल की बैठक में यह निर्णय लिया गया. बैठक की अध्यक्षता कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी ने की. पटना विश्वविद्यालय में पहली बार ऑनलाइन ही मीटिंग हुई और तय एजेंडा पर चर्चा हुई. नामांकन प्रक्रिया के संबंध में कुलपति ने बताया कि प्रवेश परीक्षा का आयोजन नहीं कराने का निर्णय सिर्फ मौजूदा हालात के कारण लिया गया है.

प्रो. चौधरी ने बताया कि एकेडेमिक काउंसिल में इसे सर्वसम्मति से पारित किया गया है और अब दो जून को इसे सिंडिकेट की बैठक में प्रस्तुत किया जाएगा. वहां से पारित होने के बाद इसे राजभवन में भेजा जाएगा. वहां से अनुमति मिलते ही नामांकन प्रक्रिया शुरू की जाएगी. ऑनलाइन एकेडमिक काउंसिल की बैठक में बीए इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन, बीएससी इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन जैसे कुछ पाठ्यक्रमों के नाम में बदलाव का भी प्रस्ताव आया, जिसे मंजूरी मिल गई.

जल्द शुरू हो सकती है आवेदन की प्रक्रिया

पिछले सत्र में एमए इन क्रिमिनोलॉजी के लिए आए आवेदनों को फार्म की फीस वापस करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल गई, क्योंकि उसमें निर्धारित सीटों की संख्या के आधे आवेदन नहीं आए तो पटना विवि के नियमों के अनुसार उस कोर्स में जीरो सेशन लागू कर दिया गया. बैठक में सभी एकेडेमिक काउंसिल के सदस्य मौजूद रहे सभी ने इस फैसले की सराहना की. अब कुछ दिनों में अनुमति मिलते ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज