Punjab Board PSEB 12th result 2019: कुछ देर में एक्‍ट‍िवेट होगा रिजल्‍ट लिंक

पंजाब बोर्ड परीक्षा रिजल्ट
पंजाब बोर्ड परीक्षा रिजल्ट

परीक्षार्थी बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट pseb.ac.in पर या फिर बोर्ड की पार्टनर वेबसाइट indiaresult.com पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. कुछ ही देर में रिजल्ट लिंक एटिवेट हो जाएगा.

  • Share this:
पंजाब स्‍कूल एजुकेशन बोर्ड ने 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. इच्छुक परीक्षार्थी बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट pseb.ac.in पर या फिर बोर्ड की पार्टनर वेबसाइट indiaresult.com पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. हालांकि रिजल्ट जारी होने के बाद रिजल्ट का लिंक अभी एक्टिवेट नहीं हुआ है. बोर्ड की तरफ से ऐसी जानकारी आ रही है कि कुछ ही देर में रिजल्ट लिंक एटिवेट हो जाएगा.

वहीं बोर्ड के रिजल्ट को जारी करते हुए पीएसईबी के अध्‍यक्ष मनोहर कांत कोलहिया ने कहा कि 12वीं की परीक्षा में पास होने वाले छात्रों का प्रतिशत कुल उपस्थित छात्रों का 85 प्रतिशत है. बता दें कि इस साल पंजाब बोर्ड की परीक्षा में कुल उपस्थित परीक्षार्थियों की संख्या 2,69,228 है. जिसमें से पास छात्रों की संख्या करीब 2,36,639 है. पास रिजल्ट में नियमित छात्रों का प्रतिशत 86.41 है.

बोर्ड की जानकारी के अनुसार इस साल लगभग 21690 नॉन-रेगुलर परीक्षार्थियों ने 12वीं बोर्ड एग्जाम में हिस्सा लिया था. इनमें कुल 12693 छात्र पास हुए हैं. अर्थात नॉन रेगुलर छात्रों के पास होने का कुल प्रतिशत 58.52 है. उल्लेखनीय है कि इस बार के तीनों टॉपर छात्र कॉमर्स, आर्ट्स और साइंस तीनों ही स्ट्रीम से संबंधित हैं.



ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों का प्रदर्शन बेहतर रहा. ग्रामीण क्षेत्र से परीक्षा देने वाले जहां 86.9 फीसदी छात्र पास हुए हैं. वहीं शहरी क्षेत्र का कुल पास  प्रतिशत सिर्फ 85 फीसदी रहा. सरकारी स्‍कूल का प्रदर्शन भी इस बार अच्‍छा रहा. सरकारी स्‍कूल का पास प्रतिशत 88.14 फीसदी रहा.
ये भी पढ़ें: 

PSEB Result 2019: पंजाब बोर्ड 12वीं में लड़कियों ने लड़कों को पछाड़ा, 90.86% फीसदी छात्राएं हुईं पास

RBSE Class 12th Result 2019 Date: जानिये कब जारी होगा राजस्‍थान बोर्ड साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स स्‍ट्रीम का रिजल्ट
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज