Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    Punjab Board PSEB 12th result 2019: जानिए कौन हैं पंजाब बोर्ड के टॉपर्स और दूसरे, तीसरे रैंक वाले छात्र

    FILE PHOTO
    FILE PHOTO

    टॉपर्स में पहला नाम लुधियाना के सबरजोत सिंह खालसा का है. दूसरा मुक्‍तसर के अमन और तीसरा जलंधर के नकादर की मुस्‍कान कौर का है.

    • Share this:
    पंजाब स्‍कूल एजुकेशन बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट शनिवार को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट pseb.ac.in पर जारी कर दिया है. हालांकि शुरूवात में रिजल्ट वेबसाइट में लॉग-इन नहीं हो रहा था. जिसके कारण परीक्षार्थियों को रिजल्ट देखने में परेशानी पेश हो रही था, लेकिन बोर्ड ने कहा कि कुछ देन में रिजल्ट वेबसाइट में लॉग-इन होना शुरू हो जाएगा. इस बार 12वीं बोर्ड के एग्जाम में तीन छात्रों ने टॉप किया है.

    टॉपर्स में पहला नाम लुधियाना के सबरजोत सिंह खालसा का है. दूसरा मुक्‍तसर के अमन  और तीसरा जलंधर के नकादर की मुस्‍कान कौर का है. इन तीनों परीक्षार्थियों ने संयुक्‍त रूप से पहला स्‍थान हासिल किया है. तीनों ही छात्रों ने 450 में से 445 अंक हासिल किए हैं और तीनों ने कुल 98.99% अंक हासिल किए हैं.

    वहीं लुधियाना की रहने वाली लवलीन वर्मा ने दूसरा स्‍थान स्‍थान हासिल किया है. लवलीन ने कुल 450 में से 444 अंक हासिल किए हैं. यानी उन्‍होंने 98.67% अंक हासिल किए हैं. जबकि तीसरे स्‍थान पर संयुक्‍त रूप से दो छात्र हैं. फजिलका की नाजिया कम्‍बोज और लुधियाना की मुस्‍कान ने 443 अंक हासिल कर 98.44 फीसदी के साथ तीसरा स्‍थान में काबिज हुए हैं.



    उल्लेखनीय है कि तीनों टॉपर्स साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम के हैं. लुधियाना के सरबजोत सिंह शालीमार मॉडल सीनियर सेकेंड्री स्कूल के कॉमर्स स्ट्रीम के छात्र हैं. जबकि जीटीबी खालसा सीनियर सेकेंडरी स्कूल मलोट श्री मुक्तसर साहिब से ह्यूमैनिटी यानी आर्ट्स स्ट्रीम से अमन ने टॉप किया है.
    साइंस स्‍ट्रीम से टॉप करने वाली मुस्‍कान सोनी, सीनियर सेकेंडरी स्कूल नकोदर में केआरएम डीएवी कॉलेज की छात्रा हैं. तीनों छात्रों ने 450 में से 445 अंक हासिल किए और 12वीं कक्षा की पीएसईबी बोर्ड परीक्षा में पंजाब राज्य में टॉप किया. लड़कियों ने पंजाब बोर्ड क्‍लास 12 की परीक्षा में लड़कों को पीछे छोड़ दिया है.

    लड़कियों का कुल पास प्रतिशत 90.86% रहा. जबकि लड़कों का कुल पास प्रतिशत 82.83% रहा. वहीं दूसरी तरफ ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों का प्रदर्शन शहरी छात्रों से बेहतर रहा. ग्रामीण क्षेत्र से परीक्षा देने वाले जहां 86.9 फीसदी छात्र पास हुए हैं. वहीं शहरी क्षेत्र का कुल पास  प्रतिशत सिर्फ 85 फीसदी रहा. सरकारी स्‍कूल का प्रदर्शन भी इस बार अच्‍छा रहा. सरकारी स्‍कूल का पास प्रतिशत 88.14 फीसदी रहा.

    ये भी पढ़ें: PSEB Result 2019: पंजाब बोर्ड 12वीं में लड़कियों ने लड़कों को पछाड़ा, 90.86% फीसदी छात्राएं हुईं पास
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज