PSEB 12th Result 2020: पंजाब सरकार ने रद्द की बाकी बची परीक्षाएं, पर‍िणाम जल्‍द

PSEB 12th Result 2020: पंजाब सरकार ने रद्द की बाकी बची परीक्षाएं, पर‍िणाम जल्‍द
कोरोना संकट को देखते हुए पंजाब सरकार ने बाकी बची परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला ल‍िया है.

PSEB, पंजाब बोर्ड कक्षा 12वीं की लंबित परीक्षाएं 15 जुलाई के बाद आयोजित की जाने वाली थी, जो रद्द कर दी गई हैं.

  • Share this:
PSEB 12th Result 2020:  पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड, 2020 के लिए PSEB कक्षा 12वीं के शेष पेपर रद्द कर दिए गए हैं. पंजाब सरकार ने 12वीं कक्षा के साथ-साथ ओपन स्कूल परीक्षाओं को भी रद्द करने का निर्णय ल‍िया है. परिणाम अब उन परीक्षाओं के आधार पर घोषित किए जाएंगे, जो कोव‍िड-19 महामारी घोषित होने से पहले ही आयोजित की गई थीं. लंबित परीक्षाओं का आयोजन किया जाना था, लेक‍िन लॉकडाउन के कारण और कोरोना के बढ़ते संकट को देखते हुए उसे कैंसल कर द‍िया गया है.

पंजाब स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने खबर की पुष्टि की है. कक्षा 12वीं, ओपन स्कूल और कई अन्य श्रेणियों की सभी लंबित परीक्षाओं को रद्द करने के सरकार के निर्णय को बताते हुए उन्होंने कहा कि यह निर्णय, कोविड-19 के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है.

उन्होंने कहा कि वर्तमान पर‍िस्‍थ‍ित‍ियों को देखते हुए विभाग के लिए बोर्ड एग्‍जाम का संचालन करना संभव नहीं होगा. COVID-19 चुनौतियों के साथ अभी भी मौजूद है, इसलिए सभी वर्गों की शेष परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया गया है.



PSEB 12th Result 2020: र‍िजल्‍ट क‍िस आधार पर बनेगा
छात्र ने ज‍िन पेपरों में उच्‍चतम अंक हास‍िल क‍िये हैं, उसके आधार पर पर‍िणाम तैयार क‍िये जाएंगे. जैसे क‍ि छात्र ने अगर स‍िर्फ तीन ही पेपर द‍िये हैं तो उसका र‍िजल्‍ट उन दो पेपर्स के अंकों के औसत पर तय होगा, ज‍िसमें उन्‍होंने उच्‍चतम अंक हासिल क‍िया है.

प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षाओं और वोकेशनल कोर्स के ल‍िये होने वाली जॉब ट्रेन‍िंग के ल‍िये भी ऐसे ही अंक तय होंगे.

ओपन स्‍कूल के छात्रों के ल‍िये:
ओपन स्‍कूल के छात्रों के ल‍िये 'क्रेड‍िट कैरी फॉर्मूला' लागू होगा. यानी, इससे पहले आयोज‍ित परीक्षा में उन्‍होंने अलग-अलग व‍िषयों में ज‍ितने अंक प्राप्‍त क‍िये हैं, उसके आधार पर उनका पर‍िणाम न‍िकाला जाएगा.

ज‍िन छात्रों ने पीएसईबी के 'golden/final chance category' कंपार्टमेंटल परीक्षा में ह‍िस्‍सा ल‍िया था, उनके पर‍िणाम भी औसत अंक के आधार पर जारी क‍िये जाएंगे.

PSEB 12th Result 2020 Date: कब जारी होगा र‍िजल्‍ट
हालांक‍ि परिणाम तिथि की घोषणा अभी नहीं की गई है. लेकिन उच्‍च शिक्षा संस्थानों में छात्रों का एडम‍िशन प्रभाव‍ित ना हो, इसल‍िये बोर्ड जल्‍द से जल्‍द पर‍िणाम की घोषणा कर सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading