पंजाब के 55 स्कूलों में नहीं एक भी टीचर, एक शिक्षक के भरोसे चल रहे 1000 स्कूल

पंजाब के सीमावर्ती इलाकों में 150 प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय हैं, जिनमें प्रत्येक में सिर्फ एक शिक्षक है.वहीं पूरे राज्य में महज एक शिक्षक के साथ एक हजार से अधिक स्कूल चल रहे हैं.

News18Hindi
Updated: August 2, 2019, 12:13 PM IST
पंजाब के 55 स्कूलों में नहीं एक भी टीचर, एक शिक्षक के भरोसे चल रहे 1000 स्कूल
बिना टीचर के सहारे चल रहे स्‍कूल
News18Hindi
Updated: August 2, 2019, 12:13 PM IST
सरकारी स्‍कूलों में शिक्षा की स्‍थिति किसी से छिपी नहीं है. किसी स्‍कूल में बुनियादी सुवधिाएं नहीं हैं तो कहीं शिक्षकों की कमी है. हालात ये है कि एक शिक्षक कई कक्षाएं एक साथ पढ़ाते हैं तो कहीं हिंदी के शिक्षक के विज्ञान जैसा विषय पढ़ा रहे हैं. अब ऐसे ही हालात पंजाब के सीमावर्ती इलाकों में देखने को मिल रहे हैं. यहां करीब 55 स्‍कूल ऐसे हैं, जहां एक भी शिक्षक नहीं है. वहीं 150 स्‍कूलों में केवल एक शिक्षक हैं, जबकि 1000 स्‍कूल में केवल एक शिक्षक है. माध्‍यमिक शिक्षा विभाग की ओर से ये आंकड़े सामने आए है.

न्यूज एजेंसी IANS के अनुसार सीमावर्ती क्षेत्रों में 150 प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय हैं, जिनमें प्रत्येक में सिर्फ एक शिक्षक है. वहीं पूरे राज्य में महज एक शिक्षक के साथ एक हजार से अधिक स्कूल चल रहे हैं. इस बारे में शिक्षा विभाग के अधिकारियों का मानना है कि सरकारी स्कूलों में बुनियादी सुविधाओं की कमी और राजनीतिक कनेक्शन शिक्षकों के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में पोस्टिंग का विकल्प चुनने के लिए निवारक के रूप में काम कर रहे हैं. बॉर्डर बेल्ट के कुछ स्कूल पहले ही बंद हो चुके हैं जबकि शेष बचे स्कूलों में से अधिकांश में कोई शिक्षक नहीं है.

इस बारे में पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंद्र सिंगला का कहना है कि स्थानांतरण प्रक्रिया शुरू हो गई है और सभी स्कूलों में शिक्षक की तैनाती की समीक्षा की जा रही है.

ये भी पढ़ें:

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ (पंजाब) से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 2, 2019, 11:58 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...