'पंजाब स्मार्ट कनेक्ट योजना': पंजाब सरकार ने 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को बांटे स्मार्टफोन

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 'पंजाब स्मार्ट कनेक्ट योजना' की शुरूआत की.

इस योजना का पहला चरण इस साल नवंबर तक पूरा होगा. इससे सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 12 वीं कक्षा के 1,74,015 छात्रों को फायदा मिलेगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. पंजाब की कांग्रेस सरकार ने चुनाव घोषणा पत्र में किये गये वादे को पूरा करते हुये बुधवार को बहुप्र​तीक्षित स्मार्टफोन योजना की शुरूआत की और सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 12 वीं कक्षा के कुछ छात्रों के बीच मोबाइल सेट वितरित किये .

    स्मार्टफोन देना, चुनावी वादा
    इस योजना की शुरूआत पंजाब में कांग्रेस की सरकार बनने के तीन साल से अधिक समय बीत जाने के बाद हुयीस्मार्टफोन देना, एक मुख्य चुनावी वादा है. पंजाब में 2017 में हुये विधानसभा चुनाव के दौरान प्रदेश के युवाओं को स्मार्टफोन देना, एक मुख्य चुनावी वादा था .

    'पंजाब स्मार्ट कनेक्ट योजना' शुरू
    पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने यहां वीडियो कांफ्रेंस के जरिये 'पंजाब स्मार्ट कनेक्ट योजना' की शुरूआत की .

    12वीं कक्षा के छह छात्रों को स्मार्टफोन
    उन्होंने सांकेतिक तौर पर 12वीं कक्षा के छह छात्रों को स्मार्टफोन दिया . इसके बाद पूरे प्रदेश में 26 स्थानों पर विभिन्न मंत्रियों, विधायकों एवं अन्य ने स्मार्ट फोन का वितरण किया .

    छात्रों के बीच 20 से ज्यादा फोन वितरित
    इस योजना की शुरूआत होने के बाद विभिन्न जिलों में प्रत्येक मंत्रियों ने विभिन्न स्थानों पर व्यक्तिगत रूप से छात्रों के बीच 20 से ज्यादा फोन वितरित किये .

    ये भी पढ़ें-
    प्रोफेशनल ग्रेजुएट्स को भी मिले सिविल सेवा परीक्षा में बैठने की एलिजिबिलिटी: दिल्ली सरकार
    ऑनलाइन सुविधा से वंचित छात्रों के लिए त्रिपुरा सरकार ने शुरू की 'नेबरहुड क्लास', जानिए क्या है

    योजना का पहला चरण नवंबर तक पूरा
    इस योजना के तहत पहले चरण में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 12 वीं कक्षा के 1,74,015 छात्र लाभान्वित होंगे. योजना का पहला चरण इस साल नवंबर तक पूरा होगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.