RRC Group D रिजेक्टेड एप्लीकेशन का फाइनल स्टेटस जारी

ग्रुप डी लेवल-1 के 1 लाख पदों की भर्ती परीक्षा सितंबर से अक्टूबर के बीच हो सकती है. पेपर से जुड़ी हर जानकारी आरआरबी वेबसाइट्स (RRB Websites) पर जारी की जाएगी.

News18Hindi
Updated: September 7, 2019, 11:57 AM IST
RRC Group D रिजेक्टेड एप्लीकेशन का फाइनल स्टेटस जारी
रेलवे ग्रुप डी के खारिज आवेदनों का आपत्ति Status
News18Hindi
Updated: September 7, 2019, 11:57 AM IST
Railway Jobs: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड को रेलवे भर्ती सेल ग्रुप डी लेवल-1 (RRC Group D ) के 1 लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए जो आवेदन प्राप्त हुए उसमें से खारिज हुए आवेदनों का स्टेटस जारी कर दिया गया है. ये स्टेटस 6 सितंबर को जारी किया गया. रेलवे की ओर से नोटिस जारी कर सूचित किया गया था कि रेलवे खारिज किए आवेदनों से जुड़ा फैसला SMS और ईमेल के जरिए बता देगा.

इससे पहले आवेदन खारिज होने से नाराज आवेदकों के लिए रेलवे ने हेल्पडेस्क लिंक 17 अगस्त, 2019 से एक्टिवेट कर दिया था. आरआरबी ग्रुप डी भर्ती लेवल-1 के लिए एक्टिवेट हुआ हेल्पडेस्क लिंक 23 अगस्त तक एक्टिव रहा. असंतुष्ट उम्मीदवार 23 अगस्त तक आपत्ति दर्ज कराई. रेलवे की ओर से 31 अगस्त तक हर उम्मीदवार के प्रश्न का जवाब दिया गया. अंतिम निष्कर्ष हर उम्मीदवार को ईमेल और एसएमएस के जरिए सूचित किया जाएगा. उम्मीदवार RRB की ऑफिशियल वेबसाइट्स को रेगुलर चेक करते रहें.

बता दें कि रेलवे रिक्रूटमेंट कंट्रोल बोर्ड इस साल लाखों कैंडीडेट्स को नौकरी देगा. इन पदों पर भर्ती के लिए 1 करोड़ 15 लाख आवेदन किए गए, जिसमें से 4 लाख उम्मीदवारों के एप्लीकेशन रिजेक्ट हुए हैं.

किन पदों पर मिलेगी नौकरी

लाखों वैकेंसी के अंतर्गत आरआरबी एनटीपीसी, ग्रुप डी, पैरामेडिकल, मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड कैटेगिरी के पद शामिल हैं. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ओर से सबसे बड़ी भर्ती ग्रुप डी के पदों पर होनी तय हुई है. ग्रुप डी के पदों 1 लाख से ज्यादा कैंडीडेट्स को हायर किया जाएगा.

रेलवे ग्रुप डी के 1 लाख से ज्यादा पदों के लिए 1 करोड़ 15 लाख लोगों ने आवेदन किया है, इनमें से 4 लाख एप्लीकेशन रिजेक्ट हुए.

परीक्षा सितंबर से अक्टूबर के बीच
Loading...

ग्रुप डी लेवल-1 के 1 लाख पदों की भर्ती परीक्षा सितंबर से अक्टूबर के बीच हो सकती है. पेपर से जुड़ी हर जानकारी आरआरबी वेबसाइट्स (RRB Websites) पर जारी की जाएगी. इन कुल वैकेंसी के अंतर्गत असिस्टेंट ब्रिज, असिस्टेंट C & W, असिस्टेंट डिपोट, असिस्टेंट लोको शेड, असिस्टेंट पॉइंट्समैन, असिस्टेंट ट्रैक मशीन, असिस्टेंट वर्क्स, असिस्टेंट सिगनल और टेलीकॉम, ट्रैकर मेंटेनर पदों पर भर्तियां की जाएगी.

सेलेक्शन प्रोसेस
कैंडीडेट्स का सेलेक्शन कम्प्यूटर बेस्ड एग्जाम के आधार पर होगा. ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक रेलवे की ओर से सीबीटी परीक्षा एक या एक से अधिक स्टेज में आयोजित की जा सकती है. सीबीटी में पास होने वाले उम्मीदवारों को Physical fitness test देना होगा.

Physical fitness test पास करने वाले कैंडीडेट्स को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम देना होगा. इसके लिए एग्जाम डेट समेत तमाम जानकारी RRB और RRC की वेबसाइट्स पर जारी की जाएगी. साथ ही सभी पोस्ट्स के लिए होने वाले एग्जाम का एडमिट कार्ड ऑफिशयल वेबसाइट्स पर ही जारी किया जाएगा

ये भी पढ़ें-
Naval Dockyard Jobs 2019: नौसेना में जॉब करने का मौका, इस विभाग में निकली बंपर वैकेंसी
IAS Success Tips: 3 बार UPSC क्‍वालीफाई करने वाले IAS ने दी CSE Main Exam पास करने की टिप्स
DSSSB Teacher Recruitment 2019: दिल्‍ली सरकार ने 982 शिक्षक और इंजीनियरिंग पदों पर निकाली भर्ती, डिटेल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 7, 2019, 11:57 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...