• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Rajasthan board 12th result: आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस तीनों स्ट्रीम में पिछले साल से बेहतर रहा रिजल्ट

Rajasthan board 12th result: आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस तीनों स्ट्रीम में पिछले साल से बेहतर रहा रिजल्ट

RBSE 12th Result: तीनों स्ट्रीम में पिछले साल के मुकाबले बेहतर रहा रिजल्ट.

RBSE 12th Result: तीनों स्ट्रीम में पिछले साल के मुकाबले बेहतर रहा रिजल्ट.

Rajasthan board 12th result: वर्ष 2020 के रिजल्ट के मुकाबले इस साल 12वीं कक्षा के तीनों स्ट्रीम के परीक्षा परिणाम बेहतर रहे. आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस के विषयों में 99 फीसदी से ज्यादा छात्रों ने परीक्षा पास की.

  • Share this:
    जयपुर. राजस्थान बोर्ड की 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम आज जारी कर दिए गए. प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने दोपहर बाद 12वीं के नतीजे जारी कर दिए. बताया गया कि कोरोना काल के बाद भी पिछले साल के मुकाबले वर्ष 2021 के परीक्षा परिणाम बेहतर साबित हुए हैं. गौरतलब है कि इस साल 12वीं कक्षा की परीक्षा में 8.23 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें से 99.7 प्रतिशत अभ्यर्थी पास घोषित किए गए हैं.

    आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम के आधार पर अगर रिजल्ट पर गौर करें तो कॉमर्स में 99.73 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं. वहीं आर्ट्स में 99.19% और साइंस में 99.48% छात्रों ने परीक्षा पास की है. तीनों स्ट्रीम के रिजल्ट की तुलना अगर पिछले साल के 12वीं के नतीजों से की जाए, इस वर्ष ज्यादा संख्या में विद्यार्थी पास घोषित किए गए हैं. पिछले साल साइंस स्ट्रीम में 91.66 फीसदी छात्र सफल हुए थे, जबकि इस साल यह आंकड़ा 99.48 प्रतिशत रहा है. इसी तरह साल 2020 में आर्ट्स स्ट्रीम में 90.70 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण घोषित किए गए थे, वहीं इस साल 99.19% विद्यार्थियों ने सफलता पाई है.

    इसी तरह कॉमर्स स्ट्रीम की बात करें, तो इसमें भी पिछले साल के मुकाबले 2021 का रिजल्ट काफी अच्छा रहा है. पिछले साल कॉमर्स स्ट्रीम में 94.49 फीसदी छात्र सफल घोषित हुए थे, वहीं इस वर्ष यह आंकड़ा बढ़कर 99.73 प्रतिशत तक पहुंच गया है. यह बड़ी रोचक बात है कि कोरोना लॉकडाउन की वजह से इस साल स्कूल अधिकांश समय बंद रहे, इसके बाद भी 12वीं बोर्ड के नतीजे पिछले साल के मुकाबले बेहतर रहे हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज