नेटवर्क नहीं मिलता तो ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए रोज़ाना चढ़ना पड़ता है पहाड़!

नेटवर्क नहीं मिलता तो ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए रोज़ाना चढ़ना पड़ता है पहाड़!
इस छात्र को ऑनलाइन क्लास लेने के लिए रोज़ाना पहाड़ चढ़ना पड़ता है.

सरकार इस बात की पूरी कोशिश कर रही है ऐसी विषम परिस्थिति में भी छात्रों को किसी भी तरह से शिक्षा दी जा सके और उनकी पढ़ाई बाधित न हो.

  • Share this:
नई दिल्ली. पूरे देश में कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के कारण पिछले चार महीनों से स्कूल कॉलेज बंद हैं. इसकी वजह से स्कूलों में ऑनलाइन क्लासेज (Online Classes) चलाई जा रही हैं. लेकिन इसमें सबसे ज्यादा नुकसान ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों का हो रहा है. क्योंकि ऐसे इलाकों में कनेक्टिविटी (Internet Connectivity) एक बड़ी समस्या है. हालांकि, सरकार इस बात की पूरी कोशिश कर रही है ऐसी विषम परिस्थिति में भी छात्रों को किसी भी तरह से शिक्षा दी जा सके और उनकी पढ़ाई बाधित न हो. इसके लिए टीवी और रेडियो के ज़रिए भी छात्रों को पढ़ाने की कोशिश हो रही है लेकिन इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि कहीं न कहीं ऑनलाइन शिक्षा पर जितना ध्यान दिया जाना चाहिए था उतना ध्यान नहीं दिया गया है.

छात्र नवोदय विद्यालय में पढ़ता है
ऐसे में राजस्थान का एक छात्र ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए रोज़ पहाड़ की चढ़ाई चढ़ता है ताकि उसे ऑनलाइन क्लास पढ़ने के लिए बेहतर नेटवर्क मिल सके. हरीश नाम का यह छात्र नवोदय विद्यालय का छात्र है और बाड़मेर के दरूरा गांव का रहने वाला है. भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले करीब डेढ़ महीने से हरीश रोज़ सुबह 8 बजे पहाड़ पर चढ़ता है और दोपहर 2 बजे क्लास खत्म होने के बाद नीचे उतरता है.

ये भी पढ़ेंः
4 महीने से बंद हैं स्कूल, टीचर्स को एयरपोर्ट के काम में लगाया, बवाल


JAC 12th result: झारखंड बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, देखें jharresults.nic.in

ग्रामीण क्षेत्रों में कनेक्टिविटी अभी भी कम है
यह पहला मामला नहीं है जब ऐसा हुआ है इससे पहले भी खबरें आ चुकी है जब छात्र को नेटवर्क की तलाश में पेड़ पर चढ़ना पड़ता था. सरकारी आंकड़े के मुताबिक ग्रामीण इलाकों में अभी केवल 15 फीसदी छात्रों के पास ऑनलाइन क्लास अटेंड करने के लिए डिजिटल मीडियम उपलब्ध है. अब इस बदले हुए परिवेश में ऑनलाइन डेटा और स्पीड को और बेहतर बनाने की जरूरत है खासकर ग्रामीण भारत में.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज