Rajasthan Board 10th Result 2020: रिजल्ट को लेकर राजस्थान बोर्ड रचेगा इतिहास, पहली बार होंगी ये बातें

Rajasthan Board 10th Result 2020: रिजल्ट को लेकर राजस्थान बोर्ड रचेगा इतिहास, पहली बार होंगी ये बातें
रिजल्ट जारी होने के साथ ही लाखों छात्रों का इंतज़ार खत्म हो जाएगा.

RBSE Board 10th Result 2020: राजस्थान बोर्ड का इस बार का 10वीं का रिजल्ट कई मायनों में अलग होगा. जानें क्या है खास इस बार के रिजल्ट में.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 28, 2020, 12:16 PM IST
  • Share this:
अजमेर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board 10th Result 2020) अपनी सबसे बड़ी और सबसे अहम परीक्षा का नतीजा निकालने के लिए तैयार हैं. बोर्ड मंगलवार को सेकेंडरी 10वीं की परीक्षा का नतीजा जारी करने वाला है. शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा शाम 4 बजे इस नतीजे को जारी करेंगे. रिजल्ट जारी होने के साथ ही 11 लाख से ज्यादा छात्रों का इंतज़ार खत्म हो जाएगा. लेकिन, यह परिणाम कई मायनों में बोर्ड के लिए अहम है.

बोर्ड के इतिहास में सबसे बड़ी परीक्षा
बोर्ड के इतिहास में यह सबसे बड़ी परीक्षा है और इसमें सबसे ज्यादा परीक्षार्थी बैठते है. लिहाजा सुरक्षा और गोपनीयता के लिहाज से भी यह सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाती है. बोर्ड की 10वीं की इस साल की परीक्षा के 11 लाख 86 हजार से भी ज्यादा बच्चे बैठे हैं.

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी खबरें सबसे पहले पाने के लिए यहां रजिस्टर करें-





ये भी पढ़ें
MP Board MPBSE 12th Result 2020: MP बोर्ड 12वीं के रिजल्ट से जुड़ी 10 बातें
Uttarakhand Board Result: 10th,12th रिजल्ट की तारीख हुई तय, जानें पूरी डिटेल


बेटियों का जलवा पिछले पांच सालों से है बरकरार
पिछले कुछ सालों के परिणाम देखे तो बोर्ड की हर परीक्षा के बेटियों ने अपने दबदबे को बरकरार रखने में कामयाबी हासिल की हैं. पिछले साल के नतीजों पर नजर डाले तो कुल परिणाम 79.85 फीसदी रहा. लेकिन बेटियों का जलवा पिछले 5 साल से बरकरार रहा और पिछले साल भी राजस्थान की बेटियों ने अपनी वरीयता को बनाये रखे. पिछले साल के नतीजों के जहां बेटियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 80.35 रहा तो वही लड़को का 79.45 रहा. हालांकि अंतर बेहद कम रह लेकिन बेटियों ने टक्कर देने में कोई कमी नहीं छोड़ी. बोर्ड के पिछले कुछ सालों के नतीजों पर नजर डाले तो हर वर्ग में बेटियों ने कमाल किया है. इस साल जे 12वी के तीनों वर्गों में भी बेटियां बेटों की तुलना के कही आगे रही है. उम्मीद की जा रही है मंगलवार को आने वाले नतीजे भी एक बार फिर बेटियों के इकबाल को बुलंद करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading