Rajasthan Board 10th Results 2020: राजस्थान बोर्ड ने 10वीं रिजल्ट की मेरिट लिस्ट नहीं की जारी, ये है वजह

Rajasthan Board 10th Results 2020: राजस्थान बोर्ड ने 10वीं रिजल्ट की मेरिट लिस्ट नहीं की जारी, ये है वजह
राजस्थान बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में लाखों छात्रों का इंतज़ार खत्म हो जाएगा.

RBSE Board Results 2020: इस साल भी टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं की गई है. हम आपको बताते हैं कि आखिर क्यों राजस्थान बोर्ड टॉपर्स लिस्ट जारी नहीं करता.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान बोर्ड ने दसवीं कक्षा का रिजल्ट (Rajasthan Board 10th Result 2020) जारी कर दिया है. इसी के साथ 11 लाख 86 हज़ार छात्रों का इंतज़ार खत्म हो गया. रिजल्ट राज्य सरकार में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasra) ने जारी किया है. लेकिन इस साल भी टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं की गई है. हम आपको बताते हैं कि आखिर क्यों राजस्थान बोर्ड टॉपर्स लिस्ट जारी नहीं करता.

इसलिए बोर्ड नहीं जारी करता है लिस्ट
दरअसल, साल 2017 के बाद से ही राजस्थान बोर्ड टॉपर्स लिस्ट जारी नहीं करता है. साथ ही टॉपर्स के नाम की भी घोषणा नहीं का जाती है. इसके पीछे कारण है कि रिजल्ट जारी होने के बाद ही परीक्षार्थियों से परीक्षा परिणाम को लेकर आपत्तियां आमंत्रित की जाती हैं और इसके बाद संशोधित परिणाम तैयार किया जाता है. हालांकि, संशोधित परिणाम के बाद भी बोर्ड टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं करता बल्कि टॉपर्स को बुलाकर सीधे दीक्षांत समारोह में मेडल प्रदान किया जाता है.

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी खबरें सबसे पहले पाने के लिए यहां रजिस्टर करें-




कैसा रहा इस साल का रिजल्ट

इस साल का कुल रिजल्ट 80.63 फीसदी रहा है. जबकि पिछले साल का रिजल्ट 79.85 फीसदी रहा था. लड़कियों और लड़कों के पास प्रतिशत की बात करें तो इस साल भी लड़कियों का दबदबा कायम रहा. इस साल ही नहीं बल्कि पिछले पांच सालों से बेटियों का ही पलड़ा भारी रहा है. वहीं पिछले साल प्राइवेट स्कूलों का पास प्रतिशत भी सरकारी स्कूलों की तुलना में बेहतर रहा था.

11 लाख 86 हज़ार छात्रों ने दी थी परीक्षा
इस साल 11 लाख 86 हज़ार से भी ज़्यादा छात्रों ने परीक्षा दी है, जो कि पिछले सालों की तुलना में ज़्यादा है. पिछले साल यानी 2019 में कुल 11 लाख 20 हज़ार छात्रों ने हिस्सा लिया था जबकि उसके पिछले साल यानी साल 2018 में करीब 10 लाख 58 हज़ार छात्रों ने हिस्सा लिया था. इस साल 12वीं के तीनों स्ट्रीम साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स के रिजल्ट जारी हो चुके हैं. तीनों स्ट्रीम में लड़कियों की परफॉर्मेंस लड़कों से बेहतर रही है. उम्मीद की जा रही है कि इस साल भी दसवीं में लड़कियों की परफॉरमेंस लड़कों की तुलना में बेहतर रहेगी.

ये भी पढ़ें
MP Board MPBSE 12th Result 2020: MP बोर्ड 12वीं के रिजल्ट से जुड़ी 10 बातें
Uttarakhand Board Result: 10th,12th रिजल्ट की तारीख हुई तय, जानें पूरी डिटेल


पास होने के लिए लाने होंगे 33 फीसदी अंक
परीक्षा पास होने के लिए हर विषय में कम से कम 33 फीसदी अंक लाने होंगे. यानी कि यानी कि साइंस, सोशल साइंस, इंग्लिश, हिंदी, मैथ्स और संस्कृत या उर्दू या राजस्थानी या अन्य विषय में कम से कम 33 अंक लाने होंगे. बता दें कि दसवीं की परीक्षा 12 से 24 मार्च के बीच होनी थी. लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसे बीच में ही रोकना पड़ा. बाद में बचे हुए पेपर्स को 29 और 30 जून को करवाया गया. राजस्थान बोर्ड का रिजल्ट न्यूज 18 हिंदी की वेबसाइट पर भी देख सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading