Rajasthan Board 10th Results 2020: राजस्थान बोर्ड दसवीं रिजल्ट से जुड़ी ये हैं दस खास बातें

Rajasthan Board 10th Results 2020: राजस्थान बोर्ड दसवीं रिजल्ट से जुड़ी ये हैं दस खास बातें
राजस्थान बोर्ड ने दसवीं का रिजल्ट जारी कर दिया है.

रिजल्ट प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटसरा (Govind Singh Dotasra) ने जारी किया. हम आपको इस रिजल्ट के बारे में और भी 10 बातें बताते हैं.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान बोर्ड ने दसवीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. इसी के साथ 11 लाख से ज्यादा छात्रों का इंतज़ार खत्म हो गया है. इस साल का रिजल्ट पिछले साल की तुलना में अच्छा रहा है. इस साल का पास प्रतिशथ 80.63 रहा है. छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

राजस्थान बोर्ड (Rajasthan Board 10th Result 2020) ने रिजल्ट को चार चरणों में जारी किया है. इससे पहले 12वीं कक्षा के आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस का रिजल्ट अलग अलग चरणों में जारी हो चुका है. अब बोर्ड ने दसवीं का रिजल्ट जारी किया है. रिजल्ट प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटसरा (Govind Singh Dotasra) ने जारी किया. हम आपको इस रिजल्ट के बारे में और भी 10 बातें बताते हैं-

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी खबरें सबसे पहले पाने के लिए यहां रजिस्टर करें-




इस साल का रिजल्ट 80.63 फीसदी रहा जो कि पिछले साल की तुलना में थोड़ा अच्छा रहा. इस साल का रिजल्ट पिछले साल की तुलना में एक फीसदी ज्यादा रहा.
दसवीं के साथ ही जारी हुआ प्रवेशिका परीक्षा का भी रिजल्ट. इस साल प्रवेशिका परीक्षा में कुल 6758 विद्यार्थी सम्मिलित हुए थे. इस साल का कुल पास प्रतिशत 56.01 फीसदी रहा.
राजस्थान बोर्ड ने नहीं जारी की टॉपर्स लिस्ट. दरअसल साल 2017 के बाद से ही बोर्ड ने टॉपर्स लिस्ट जारी करना बंद कर दिया है.
लड़कियों का पास प्रतिशत पिछले साल की तरह इस साल भी ज्यादा रहा. इस साल लड़कियां कुल 81.41 फीसदी पास हुईं जबकि लड़कों का पास प्रतिशत 79.99 रहा.
11 लाख 78 हजार 570 विद्यार्थी रजिसटर्ड हुए थे जिसमें 11 लाख 52 हज़ार 201 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी. इनमें से 929045 विद्यार्थी पास हुए थे.
इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब परीक्षा खत्म होने के एक महीने के भीतर रिजल्ट जारी कर दिया गया है. लॉकडाउन के कारण परीक्षा को बीच में ही रोकना पड़ा था जिसके बाद बचे हए पेपर्स को 29 और 30 जून को करवाया गया था.
बोर्ड 12वीं का रिजल्ट पहले ही जारी कर चुका है. 10वीं का रिजल्ट जारी होने के साथ ही इस साल के बोर्ड के सारे रिजल्ट घोषित हो गए.
न्यूज़ 18 हिंदी के साथ साथ आधिकारिक वेबसाइट या मैसेज के जरिए भी चेक कर सकते हैं रिजल्ट.
मैसेज से रिजल्ट चेक करने के लिए आपको मैसेज ऑप्शन में जाकर टाइप करना होगा RESULT<स्पेस देना होगा>RAJ10<स्पेस देना होगा>ROLL NUMBER और इसे 56263 पर भेज देना होगा.
साल 2019 में जब बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में 80.35 प्रतिशत लड़कियों ने दबदबा स्थापित किया था. वहीं लड़कों ने भी उन्हें बराबर की टक्कर देते हुए 79.45 प्रतिशत का आंकड़ा छूने में सफलता हासिल की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading