Rajasthan Board 12th Result 2020: पिछली बार से कम रहा इस साल का रिजल्ट, जानें वजह

राजस्थान बोर्ड ने रिजल्ट जारी कर दिया है. इस साल का रिजल्ट पिछले साल की तुलना में कम रहा.
राजस्थान बोर्ड ने रिजल्ट जारी कर दिया है. इस साल का रिजल्ट पिछले साल की तुलना में कम रहा.

Rajasthan Board Result 2020: इस बार का रिजल्ट पिछले बार की तुलना में कम रहा है. इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि कोरोना वायरस के कारण बच्चों की परीक्षा की तैयारी में दिक्कतें आई होंगी. संख्या के हिसाब से देखें तो इस बार 2 लाख 18 हज़ार छात्र-छात्राएं पास हुए हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. राजस्थान बोर्ड ने 12वीं साइंस का रिजल्ट जारी कर दिया है. रिजल्ट राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने जारी किया. इस साल 2 लाख से ज्यादा छात्रों ने परीक्षा दी थी. लेकिन इस बार रिजल्ट पिछली बार की तुलना में कम रहा. इस बार का रिजल्ट 91.96 रहा जबकि पिछली बार 92.88 फीसदी रहा था. हालांकि, देखा जाए तो यह काफी कम अंतर है. इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि कोरोना वायरस के कारण बच्चों की परीक्षा की तैयारी में दिक्कतें आई होंगी. संख्या के हिसाब से देखें तो इस बार 2 लाख 18 हज़ार छात्र-छात्राएं पास हुए हैं.

चार चरणों में जारी होंगे सारे रिजल्ट
इस बार 12वीं का साइंस, आर्ट्स, और कॉमर्स का रिजल्ट साथ साथ नहीं आ रहा बल्कि अलग-अलग आएगा. देखा जाए तो राजस्थान बोर्ड का रिजल्ट चार चरणों में आएगा. 8 जुलाई को 12वीं साइंस का रिजल्ट घोषित होने के बाद आर्ट्स और कॉमर्स और दसवीं कक्षा का रिजल्ट बारी बारी से घोषित किया जाएगा. माना जा रहा है कि 12वीं कक्षा के लिए कॉमर्स और आर्ट्स का रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित किया जाएगा.

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी खबरें सबसे पहले पाने के लिए यहां रजिस्टर करें-



 

लॉकडाउन के कारण रोकनी पड़ी थी परीक्षा
बता दें कि लॉकडाउन के कारण बोर्ड परीक्षा पर रोक लग गई थी और बाद में करवानी पड़ी थीं. बची हुई परीक्षाएं जून में करवाई गई थीं. दसवीं कक्षा के गणित और सोशल साइंस के पेपर्स रह गए थे जिनकी परीक्षा भी जून में करवाई गई थी. इस परीक्षा के लिए पूरे राज्य में करीब 6 हज़ार सेंटर बनवाए गए थे. बची हुई परीक्षाएं 30 जून तक करवाई गई थीं.

ये भी पढ़ेंः
Jharkhand Board 10th Result: झारखंड बोर्ड 10वीं का रिजल्ट इन वेबसाइट पर देखें
RBSE 12th Science Result: राजस्थान बोर्ड 12वीं का रिजल्ट इन वेबसाइट्स पर देखें


जारी नहीं होगी टॉपर्स लिस्ट
बता दें कि राजस्थान बोर्ड टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं करेगा. क्योंकि रिजल्ट की घोषणा के साथ ही बोर्ड छात्रों से रिजल्ट में संशोधन को लेकर आपत्तियां आमंत्रित करता है. इसके बाद बोर्ड संशोधित रिजल्ट जारी करता है. हालांकि, रिजल्ट जारी होने के बाद भी बोर्ड टॉपर्स लिस्ट जारी नहीं करता है बल्कि सीधा टॉपर को गोल्ड मेडल प्रदान करता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज