Rajasthan Board 12th Result 2020: चार चरणों में जारी होंगे सारे रिजल्ट, जानें डिटेल

राजस्थान बोर्ड सारे रिजल्ट चार चरणों में जारी करेगा.
राजस्थान बोर्ड सारे रिजल्ट चार चरणों में जारी करेगा.

Rajasthan Board 12th Result 2020: राजस्थान बोर्ड टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं करेगा. क्योंकि रिजल्ट की घोषणा के साथ ही बोर्ड छात्रों से रिजल्ट में संशोधन को लेकर आपत्तियां आमंत्रित करता है. इसके बाद बोर्ड संशोधित रिजल्ट जारी करता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. राजस्थान बोर्ड आज 12वीं साइंस का रिजल्ट (Rajasthan Board 12th Result 2020) जारी करने वाला है. लेकिन खास बात यह है कि इस बार 12वीं का साइंस, आर्ट्स, और कॉमर्स का रिजल्ट साथ साथ नहीं आ रहा बल्कि अलग अलग आएगा. देखा जाए तो राजस्थान बोर्ड का रिजल्ट चार चरणों में आएगा. 8 जुलाई को 12वीं साइंस का रिजल्ट घोषित होने के बाद आर्ट्स और कॉमर्स का रिजल्ट बारी बारी से घोषित किया जाएगा. माना जा रहा है कि 12वीं कक्षा के लिए कॉमर्स और आर्ट्स का रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित किया जाएगा.

अंत में घोषित होगा 10वीं का रिजल्ट
12वीं के सारे रिजल्ट घोषित होने के बाद दसवीं का रिजल्ट घोषित किया जाएगा. बता दें कि लॉकडाउन के कारण दसवीं की परीक्षा पर रोक लग गई थी और गणित और सोशल साइंस के पेपर्स रह गए थे जिनकी परीक्षा बाद में करवाई गई. इस परीक्षा के लिए पूरे राज्य में करीब 6 हज़ार सेंटर बनवाए गए थे. बची हुई परीक्षाएं 30 जून तक करवाई गई थीं.

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी खबरें सबसे पहले पाने के लिए यहां रजिस्टर करें-



 

ये भी पढ़ेंः
Rajasthan Board Result: 12वीं साइंस का रिजल्ट आज आएगा, देखें rajresults.nic.in
RBSE 12th Science Result: राजस्थान बोर्ड 12वीं का रिजल्ट इन वेबसाइट्स पर देखें


जारी नहीं होगी टॉपर्स लिस्ट
बता दें कि राजस्थान बोर्ड टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं करेगा. क्योंकि रिजल्ट की घोषणा के साथ ही बोर्ड छात्रों से रिजल्ट में संशोधन को लेकर आपत्तियां आमंत्रित करता है. इसके बाद बोर्ड संशोधित रिजल्ट जारी करता है. हालांकि, रिजल्ट जारी होने के बाद भी बोर्ड टॉपर्स लिस्ट जारी नहीं करता है बल्कि सीधा टॉपर को गोल्ड मेडल प्रदान करता है.

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा जारी करेंगे रिजल्ट
इसी कड़ी में बोर्ड बुधवार शाम 4 बजे अपना पहला रिजल्ट 12वीं विज्ञान के रूप में जारी करने जा रहा है. शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा अजमेर पहुंच परिणाम जारी करेंगे. बोर्ड की 12वीं विज्ञान में इस साल 2 लाख 39 हजार 800 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं. वहीं अगर पिछले साल के परिणाम की बात करें तो 2019 के 12वीं विज्ञान के रिजल्ट इस तरह थे. साल 2019 में 12वीं विज्ञान में कुल 2 लाख 60 हजार 582 परीक्षार्थी पंजीकृत थे जिसमें से 2 लाख 57 हजार 719 ने परीक्षा दी थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज