RBSE सिलेबस: रास्थान सरकार ने घटाया 1 से 5वीं तक के लिए 48% सिलेबस

 कक्षा 5 और 8 की बोर्ड परीक्षा 2021 के बारे में कोई आधिकारिक अपडेट जारी नहीं किया है.

कक्षा 5 और 8 की बोर्ड परीक्षा 2021 के बारे में कोई आधिकारिक अपडेट जारी नहीं किया है.

राज्य सरकार ने फैसला किया है कि राजस्थान में बढ़ते मामलों के कारण 31 दिसंबर तक स्कूल बंद रहेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 7, 2020, 3:07 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. राजस्थान सरकार ने महामारी को ध्यान में रखते हुए पहली से 5वीं क्लास तक के पाठ्यक्रम को कम करने का निर्णय लिया है. राज्य के शिक्षा विभाग द्वारा शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए पाठ्यक्रम में 48 प्रतिशत की कमी की गई है. इसे 52 प्रतिशत निर्धारित किया गया है.

छात्रों में सीखने और सिखाने की प्रक्रिया की निरंतरता को बनाए रखने और बढ़ावा देने के लिए प्राथमिक कक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम में कटौती करने का यह निर्णय लिया गया था. शिक्षा विभाग, राजस्थान ने घोषणा करने के लिए आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया. हालाँकि, कक्षा 6 और उसके बाद की क्लासों के लिए सिलेबस में कमी के बारे में कोई अपडेट नहीं है.

यहां पढ़ें ट्वीट


शिक्षा विभाग ने कक्षा 5 और 8 की बोर्ड परीक्षा 2021 के बारे में कोई आधिकारिक अपडेट जारी नहीं किया है. परीक्षा फॉर्म हर साल नवंबर तक जारी किए जाते हैं, लेकिन अभी तक इस पर कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है.

राज्य सरकार ने फैसला किया है कि राजस्थान में बढ़ते मामलों के कारण 31 दिसंबर तक स्कूल बंद रहेंगे. दिसंबर के अंतिम सप्ताह में राज्य में COVID 19 की स्थिति की समीक्षा के बाद स्कूलों को फिर से खोलने पर निर्णय लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें



Indian Coast Guard Recruitment 2020: कुक और steward की 50 वैकेंसी,आज लास्ट डेट

ग्रेजुएट/डिप्लोमा अप्रेंटिस के पदों पर निकली हैं भर्तियां, जल्द करें अप्लाई

इस बीच, राजस्थान सरकार ने राज्य में सैनिक स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों की छात्रवृत्ति राशि और वार्षिक पारिवारिक आय सीमा बढ़ाने का फैसला किया है. राज्य सरकार चित्तौड़गढ़ और झुंझनू में सैनिक स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को 10,000-25,000 रुपये के बजाय 15,000-37,500 रुपये प्रदान करेगी.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज